BABA RAMDEV बाबा रामदेव ने खरीदा सेकेंड हैंड बजाज स्कूटर और हो गया चोरी





काजल राजपूत
योगगुरू बाबा रामदेव ने योग के क्षेत्र में अतुलनीय कार्य करके विश्व पटल पर ख्याति अर्जित की है। उन्होंने योग को घर घर पहुंचाया और समूचे विश्व में योग को पहचान दिलाने का कार्य किया। उनके सहयोगी आचार्य बालकृष्ण ने आयुर्वेद को एक बार फिर से पुर्नजीवित किया और आयुर्वेद के ज्ञान से जनता को जोड़ने का अभूतपूर्व कार्य किया। लेकिन एक वक्त वो भी था जब बाबा रामदेव साइकिल पर हरिद्वार की सड़कों पर घूमा करते थे। बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण साइकिल पर सवारी करते थे। जिसके बाद उन्होंने एक सेकेंड हैंड स्कूटर खरीदा जो बाद में चोरी हो गया।
स्वामी दर्शनानंद गुरूकुल महाविद्वालय ज्वालापुर में नए भवन के शिलान्यास से पूर्व प्रेस वार्ता करते हुए बाबा रामदेव ने अपने अतीत के पुराने अनुभव और संघर्ष के दिनों को याद किया। उन्होंने कहा कि पतंजलि ने योग, आयुर्वेद और स्वदेशी की तीन बड़ी ​क्रांति की है। इसी के साथ तीन नई जिम्मेदारियों के बारे में बताया। आर्थिक गुलामी से आजादी दिलाने के लिए संघर्ष किया। हिंदुस्तान यूनीलीवर के बाद दूसरी सबसे बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी पंत​जलि बन गई है। आने वाले दिनों में टॉप टेन कंपनियों में पजंजलि होगा। पतंजलि का अर्थ परमार्थ कि लिए है। शिक्षा की बड़ी क्रांति करती है। पतंजलि गुरूकुलम, आचार्यकुलम, स्वामी दर्शनानंद गुरूकुलम होगा। पतंजलि विश्वविद्वालय के माध्यम से समूचे देश में क्रांति होगी। मैकाले की शिक्षा पद्वति का विकल्प भारतीय ​शिक्षा बोर्ड होगा। लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि योगगुरू बाबा रामदेव सामाजिक जीवन में शिखर पुरूष बन चुके है। उनके मुंह से निकली बात सच का प्रमाण बनती है। वह जो बोलते है करके दिखाते है।
शिखर पर पहुंचने के बाद अपने अतीत को याद करना और साइकिल और स्कूटर चोरी की बात बताने का अभिप्राय उनकी सरलता का प्रमाण है। आज भी बाबा रामदेव के पैर जमीन से जुड़े है और जमीन पर ही बैठकर अपनी बात रख रहे है। बाबा रामदेव का गुरूकुल की भूमि पर आगमन एक नए ​युग का आगाज है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *