DAV सेंटेनरी पब्लिक स्कूल में छात्र-छात्राओं के लिए किया गया कैरियर सभा का आयोजन




नवीन चौहान.
डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल जगजीतपुर के प्रांगण में डीएवी यूनिवर्सिटी, जालंधर द्वारा एक कैरियर परामर्श सभा का आयोजन किया गया। इस सभा का मुख्य विषय था 21वीं सदी के कौशल के साथ विद्यार्थियों को सशक्त बनाना।

अर्थशास्त्र शिक्षक शरद कांत कपिल और रसायन विज्ञान शिक्षक मनमोहन बिंजोला ने मुख्य अतिथियों का स्वागत पुष्पगुच्छ से किया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि व शैक्षिक संसाधन अधिकारी रोहित चौहान, असिस्टेंट प्रोफेसर फिजिकल एजुकेशन स्पोर्ट्स तथा डॉ आशीष शर्मा, असिस्टेंट प्रोफेसर वनस्पति विज्ञान ने उपस्थित विद्यार्थियों को कैरियर से संबंधित अनेक उदाहरण दिए।

इस कार्यक्रम में सत्र 2022-2023 के कुल 83 विद्यार्थियों व सत्र 2023-2024 के 240 विद्यार्थियों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। उपस्थित अतिथियों ने विद्यार्थियों को आधुनिक व बदलते परिवेश में उपयुक्त नए प्रकार के कैरियर के संबंध में जानकारी दी।

उन्होंने ऐसे कई विषयों के बारे में बताया जिनके बारे में विद्यार्थी अनभिज्ञ थे। उन्होंने विद्यार्थियों को कृषि, विज्ञान, सिविल इंजीनियरिंग, इंटीग्रेटेड कोर्स आदि के बारे में भी महत्वपूर्ण बिंदु समझाए। साथ ही साथ उन्होंने विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं को धैर्यपूर्वक उत्तर देकर शांत किया तथा भविष्य में कैरियर संबंधी जानकारी के लिए भी प्रोत्साहित किया।

डॉ आशीष शर्मा और रोहित चौहान ने विद्यार्थियों को डीएवी यूनिवर्सिटी जालंधर के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। उन्होंने बताया कि जालंधर यूनिवर्सिटी में शिक्षा प्राप्त विद्यार्थियों को सुनिश्चित स्थानन का अवसर प्रदान किया जाता है। जालंधर यूनिवर्सिटी में डीएवी विद्यार्थियों को हर क्षेत्र में प्राथमिकता मिलती है।

प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने डीएवी यूनिवर्सिटी जालन्धर से आए अतिथियों का सहृदय धन्यवाद दिया तथा यूनिवर्सिटी के उपकुलपति से विद्यालय में इस तरह के कार्यक्रम निश्चित अंतराल पर करवाने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से बच्चों में नए व्यवसायिक पेशों के प्रति जागरूकता बढ़ती है तथा वह अपनी पसंद के अनुसार उसे ध्यान में रखते हुए आगे की पढ़ाई कर सकते हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *