शिक्षा मंत्री के आदेश का पालन कराने में मुख्य शिक्षाधिकारी आनंद भारद्वाज ने झोंक दी पूरी ताकत, निजी स्कूलों का मिला समर्थन




नवीन चौहान
कोरोना संक्रमण काल में निजी स्कूलों की फीस को लेकर जूझ रहे अभिभावकों को राज्य सरकार के आदेश के बाद हरिद्वार के मुख्य शिक्षाधिकारी आनंद भारद्वाज ने बड़ी राहत दी है। उन्होंने जनपद के सभी निजी स्कूलों को मासिक टयूशन फीस लेने के लिए बाध्य किया। जिसके बाद निजी स्कूलों ने अभिभावकों से टयूशन शुल्क जमा कराने के संदेश प्रसारित किए। राज्य सरकार के इस आदेश को जनपद में सख्ती से लागू कराने में मुख्य शिक्षाधिकारी आनंद भारद्वाज ने महती भूमिका अदा की। अभिभावकों ने सरकार और मुख्य शिक्षाधिकारी के प्रयासों की सराहना की। वही डीपीएस रानीपुर, डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल जगजीतपुर समेत तमाम स्कूलों ने टयूशन फीस लेने पर अपनी सहमति देते हुए अभिभावकों को राहत दी।
कोरोना संक्रमण की आपदा के चलते लॉक डाउन के बाद से हरिद्वार के ​सभी स्कूल बंद है। करीब एक महीने से बंद निजी स्कूलों ने सत्र 2020—21 की आन लाइन पढ़ाई शुरू करने और स्कूल संचालन के लिए अभिभावकों से शुल्क की मांग करनी शुरू कर दी। जिसके बाद आर्थिक संकट से जूझ रहे अभिभावकों ने निजी स्कूलों के खिलाफ रोष प्रकट करना शुरू कर दिया। ​अभिभावकों ने आवाज बुलंद की तो शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने निजी स्कूलों के खिलाफ कड़े तेवर दिखलाते हुए मासिक शुल्क के रूप में महज टयूशन फीस लेने की चेतावनी दी। इसके अलावा कोई अतिरिक्त शुल्क लेने पर रोक लगा दी। जिसके संबंध में सरकार की ओर से 22 अप्रैल 2020 को शासनादेश संख्या 130 जारी कर दिया गया। इस आदेश का अनुपालन कराने में हरिद्वार के मुख्य​ शिक्षाधिकारी डॉ आनंद भारद्वाज ने निजी स्कूलों पर सख्ती दिखाई। निजी स्कूलों में छापेमारी की गई और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई तक की गई। इस आदेश को लागू कराने तथा अभिभावकों को बड़ी राहत देने के लिए मुख्य शिक्षाधिकारी आनंद भारद्वाज ने पूरी कर्तव्यनिष्ठा से अपने फर्ज को पूरा किया। हालांकि जनपद के कई स्कूलों ने इस शासनादेश का पालन नही किया है। जिसको लेकर मुख्य शिक्षाधिकारी ने अपने प्रयास तेज किए हुए है। जबकि हरिद्वार के नामी स्कूल डीपीएस रानीपुर, डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल जगजीतपुर समेत कई स्कूलों ने टयूशन फीस लेने का संदेश अभिभावकों को दिया। मुख्य शिक्षाधिकारी आनंद भारद्वाज ने बताया कि सरकार के आदेश का अक्षरश: पालन कराया जायेगा। जो निजी स्कूल आदेश की अवहेलना करेंगा उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जायेगी। अभिभावकों की शिकायतों पर कार्रवाई करने के लिए उन्होंने अपना मोबाइल नंबर 9412023457 सार्वजनिक किया हुआ है। जिन अभिभावकों को कोई समस्या है। वह इस मोबाइल नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है। उनकी पहचान गोपनीय रखी जायेगी। वही दूसरी ओर मुख्य​ शिक्षाधिकारी आनंद भारद्वाज की कार्यशैली ने अभिभावकों को काफी प्रभावित किया है। ईमानदारी से अपने कर्तव्य को पूरा करने वाले मुख्य शिक्षाधिकारी आनंद भारद्वाज तमाम चुनौतियों का सामना करते हुए फर्ज को पूरा कर रहे है। जिससे हरिद्वार की जनता को बड़ी राहत महसूस हो रही है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *