DAV सेंटेनरी पब्लिक स्कूल के बच्चों ने पूर्व कैबिनेट मंत्री के साथ किया श्रमदान




नवीन चौहान.
“एक तारीख एक घंटा एक साथ, स्वच्छता अभियान हमारा विश्वास” स्लोगन को चरितार्थ करते हुए डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल के प्रांगण में नरेंद्र मोदी जी के एक घंटा श्रमदान स्वच्छता अभियान की मुहिम को जारी रखा गया।

इस अवसर पर समस्त शिक्षकगण एनएसएस के विद्यार्थियों एवं कक्षा नवीं से बारहवीं तक के छात्र-छात्राओं ने स्वच्छता रैली में भाग लिया। कार्यक्रम के अतिथि पूर्व कैबिनेट मंत्री यतीश्वरानंद स्वामी जी एवं उपनगर आयुक्त श्याम सुन्दर प्रकाश थे।

अतिथियों के आगमन पर विद्यालय के प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल, पर्यवेक्षिका कुसुम बाला त्यागी एवं हेमलता पांडेय ने उनका स्वागत किया। स्वामी जी ने उपस्थित जनों को गांधी जी के जीवन की एक प्रेरणादायक कहानी के माध्यम से बच्चों का उत्साहवर्धन कर उन गुणों को जीवन में अपनाने हेतु प्रेरित किया।

उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी जी को स्वच्छता अति प्रिय थी। वे कहा करते थे कि जहां स्वच्छता होती है वहीं ईश्वर का वास होता है। स्वामी जी ने बच्चों को शारीरिक स्वच्छता के साथ-साथ आत्मिक स्वच्छता को जीवन में अपने की प्रेरणा दी साथ ही साथ असामाजिक प्रवृत्तियों से दूर रहकर एक अच्छा नागरिक बनने की सलाह दी।

सुबह 9:25 पर हरा झंडा एवं भारत माता की जयकार के साथ स्वच्छता रैली का स्वामी जी के द्वारा शुभारंभ किया गया। रैली में विद्यालय के समस्त अध्यापक अध्यापिकाएं, छात्र-छात्राएं, नगर निगम के सदस्य तथा विद्यालय के सभी सहायक कर्मचारी उपस्थित रहे।

रैली में बच्चों ने स्वच्छता से संबंधित नारे लगाए। यह रैली विद्यालय परिसर से प्रारंभ होकर नगर निगम परिसर तक चली। रैली में उपस्थित लगभग 300 लोगों ने स्वच्छता अभियान में बढ़-चढ़कर भाग लिया। बच्चों ने दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए तथा अनुशासन में रहकर आवंटित क्षेत्र को स्वच्छ बनाने का भरसक प्रयास किया।

विद्यालय द्वारा स्वास्थ्य की दृष्टि से स्वच्छता कार्यक्रम को सही रूप से पूरा करने हेतु सभी लोगों को मास्क एवं दस्ताने उपलब्ध कराए गए। एक घंटे सफाई अभियान के बाद सभी लोगों ने विद्यालय की ओर वापस प्रस्थान किया। विद्यालय पहुंचकर विद्यार्थियों को स्कूल बस के माध्यम से उनके घर तक सुरक्षित पहुंचाने का कार्य किया गया। स्वच्छता अपनाओ, स्वस्थ भारत बनाओ जैसे नारों के माध्यम से विद्यालय की धर्म शिक्षिका अनीता स्नातिका ने नारे लगाकर बच्चों को प्रोत्साहित किया।

मुख्य अतिथि यतीश्वरानंद जी ने रैली के सफल आयोजन के लिए विद्यालय के प्रधानाचार्य व समस्त स्टाफ के प्रयासों की सराहना की तथा भविष्य में इस जज्बे को बनाए रखने की प्रतिबद्धता भी जताई।


स्कूल के प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने कहा कि डीएवी विद्यालय इस आयोजन की सफलता में योगदान देने वाले सभी लोगों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करता है। उन्होंने समाज पर सकारात्मक और सार्थक प्रभाव डालने के उद्देश्य से भविष्य में भी ऐसी पहल जारी रखने का संकल्प लिया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *