जिलाधिकारी सी रविशंकर हुए सख्त, तीन नोटिस के बाद मिलेगी प्रतिकूल प्रविष्टि




नवीन चौहान
जिलाधिकारी सी रविशंकर लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर सख्त हो गए हैं। उन्होंने अधिकारियों को बिना बनाए मुख्यालय से बाहर जाने या कार्यों में लापरवाही बरतने पर तीन नोटिस के बाद प्रतिकूल प्रविष्टि दिए जाने की चेतावनी दी। उन्होंने साफ स्पष्ट करते हुए चेतावनी दी कि सरकार की योजनाओं को लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए मन लगाकर काम कीजिए।
जिलाधिकारी हरिद्वार सी रविशंकर की अध्यक्षता में सीसीआर में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन (डीडब्ल्यूएसएम) की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिलाधिकारी को अधिकारियों ने जिला जल एवं स्वच्छता मिशन के तहत ग्रामीण इलाकों के आंगनबाड़ी केन्द्रों व स्कूलों में शुद्ध व साफ पानी आपूर्ति के संबंध में हुई प्रगति की जानकारी दी। जिलाधिकारी ने अधिकारियों से इन योजनाओं की डीपीआर के संबंध में भी विस्तृत जानकारी ली और अधिकारियों को निर्देश दिए कि आगामी मार्च तक सभी डीपीआर पूर्ण हो जाने चाहिए। जिलाधिकारी ने जल निगम के अधिकारियों को बिना पूर्व अनुमति के मुख्यालय से बाहर रहने पर कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि तीन नोटिस के बाद प्रतिकूल प्रविष्टि दी जा सकती है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि जो भी काम करना है, उसे मन लगाकर करिये, ताकि सरकारी योजनाओं को धरातल पर समय उतारते हुए लाभार्थियों तक पहुंचाई जा सके। अमृत योजना के अधिकारियों को भी जिलाधिकारी ने सन्तोषजनक जवाब न मिलने पर कड़ी फटकार लगाई। जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बाल विकास विभाग के साथ बैठक कर यह स्थिति स्पष्ट करें कि कितने स्कूलों में पानी उपलब्ध है तथा उसकी क्या स्थिति है, के संबंध में तीन दिन के भीतर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करें।
जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे डीपीआर से पहले एक्शन प्लान अवश्य देखें ताकि वर्तमान की आवश्यकताओं के अनुसार डीपीआर बने। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि वे मानकों व प्रक्रियाओं का पालन करते हुए निर्धारित लक्ष्य को ससमय प्राप्त करने में आपसी सहयोग व एकजुट होकर कार्य करें तथा निर्धारित किए गए लक्ष्य के सापेक्ष कितना लक्ष्य प्राप्त किया, उसका विवरण भी प्रस्तुत करें।
समीक्षा बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विनीत तोमर, जल संस्थान, जल निगम, स्वास्थ्य, शिक्षा सहित जल एवं स्वच्छता मिशन से जुड़े अधिकारीगण एवं एनजीओ उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *