हरिद्वार को प्लास्टिक मुक्त बनाने की पहल में जिलाधिकारी सी रविशंकर की अध्यक्षता में होगा काम




नवीन चौहान
हरिद्वार जनपद को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए निकलने वाले प्लास्टिक अपशिष्टों के निस्तारण को लेकर कार्ययोजना बनाई। इसके लिए जिलाधिकारी सी रविशंकर की अध्यक्षता में एक समिति बनाने का प्रस्ताव तैयार हुआ। कंपनियों के प्रतिनिधियों को प्रस्ताव तैयार करने को निर्देश दिए।
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव एसपी सुबुद्धि की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबन्धन नियम—2016 के अनुपालन के संबंध में विभिन्न औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक आयोजित हुई।
बैठक में एसपी सुबुद्धि ने प्लास्टिक अपशिष्ट के संबंध में विस्तार से जानकारी दी तथा उसका निस्तारण हमें कैसे करना है, उसके उपायों पर भी प्रकाश डाला। सदस्य सचिव ने जिलाधिकारी सी रविशंकर की अध्यक्षता में एक प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबन्धन के लिए एक सोसाइटी के गठन एवं प्लास्टिक अपशिष्ट के निस्तारण में फण्ड की महत्ता को देखते हुए प्लास्टिक वेस्ट मैंनेजमेंट फंड, हरिद्वार की स्थापना करने का सुझाव दिया, जिसमें सभी पहलुओं का ध्यान रखते हुए इसका बाईलाॅज तैयार किया जाएगा। जिलाधिकारी व वहां उपस्थित औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों ने सुझाव का स्वागत किया तथा आगामी बैठक में इसके सभी पहलुओं पर विचार-विमर्श करते हुए इसे कार्य रूप में परिणत करने पर जोर दिया।
बैठक में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के परियोजना निदेशक, यूकेपीसीबी से सूरज कुमार आर्या, जितेन्द्र सिंह, सात्विक, पेनासोनिक एंकर से चन्द्रशेखर, बसंत प्रजापति, ईएचएस पेनासोनिक लाईफ साॅल्यूशन इंडिया से कमल सिंह नेगी, वीएलसीसी पर्सनल केयर से हिमांशू राजपूत, कुमार मंगलम सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *