कुंभ 2021 की व्यवस्थाओं के लिए आयुक्त रविनाथ रमन ने दियें आवश्यक दिशा निर्देश




कुंभ 2021 के अस्थाई कार्यो की डिटेल कार्य योजना प्रस्तुत की जाये:आयुक्त रविनाथ रमन
सोनी चौहान
हरिद्वार कुम्भ 2021 की व्यवस्थाओं को लेकर आयुक्त रविनाथ रमन ने आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए बैठक ली। आयुक्त रविनाथ ने मेला नियंत्रण कक्ष में बैठक लेते हुए कहा कि अस्थाई कार्य की डिटेल कार्य योजना प्रस्तुत किया जाए। मेलाधिकारी दीपक रावत ने कहा सभी कार्यो का औचित्य प्रस्तुत किया जाये तथा कार्यो के गुणवत्ता की जाँच करा ली जाए।
आई जी मेला संजय गुंज्याल ने कहा कि ट्रैफिक को निर्बाध रूप से चलाने के लिये ट्रैफिक मेला प्लान के अन्तर्गत हर 10-15 किमी पर जेसीबी इत्यादि वाहन का सेटअप रखा जाएगा। सम्पूर्ण मेला अवधि में आवश्यकता के अनुसार इनका प्रयोग होगा।
आयुक्त रविनाथ रमन ने कहा कि सुरक्षा विषय पर किसी तरह का समझौता नहीं किया जाना चाहिए। निर्धारित मानकों का पूर्णतः पालन किया जाना चाहिए। आयुक्त ने बताया कि बेहतर प्रशासनिक व्यवस्था के लिये पूर्व कुम्भ क्षेत्र 630 हेक्टेयर की तुलना में कुम्भ 2021 में 1454 हेक्टेयर का प्रयोग किया जाएगा।

बैठक में निम्न विषयों पर ​हुई चर्चा
घाटों पर दुर्घटनाओं से बचाव के लिये सेफ्टी ऑडिट कराने के निर्देश दिये।
बीएचईएल 4 लेन मध्य मार्ग को दुरुस्त किया जायें।
श्रद्धालुओं को परिवहन सुविधाओं के लिये अस्थाई बस अड्डे के लिये पुलिस से समन्वय किया जाएगा। ऋषिकेश, मोतीचूर, बैरागी कैम्प, धीरवाली, दक्ष द्वीप, ऋषिकुल में अस्थाई बस अड्डा बनाने का प्रस्ताव रखा गया।
बड़े स्तर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिये संस्कृति विभाग 5000 क्षमता का ऑडिटोरियम बनाने का प्रस्ताव है।
मेले में इमरजेंसी में वाटर एम्बुलेंस का भी प्रयोग किया जाएगा। बड़े स्तर पर अस्थाई चिकित्सालय का प्रबन्ध होगा।
अग्नि सुरक्षा के लिये प्रत्येक विभागों को निर्देश दिया गया कि सम्बन्धित कैम्प में पर्याप्त अग्नि सुरक्षा यंत्र उपकरण रखेंगे।
इस अवसर पर अपर मेलाधिकारी ललित नारायण मिश्रा, हरबीर सिंह,एडीएम के.के मिश्रा, वित्त नियंत्रक वीरेंद्र कुमार, सी एम ओ सरोज नैथानी इत्यादि थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *