डीजीपी अशोक कुमार बोले कोरोना महामारी के बीच कुंभ संपन्न कराना बड़ी चुनौती: VIDEO




नवीन चौहान.
कुंभ 2021 को सफलता पूर्वक संपन्न कराना वो भी कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच किसी चुनौती से कम नहीं। प्रदेश के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार भी मानते हैं कि इस बार कुंभ का आयोजन बड़ी चुनौती है। सुरक्षा की दृष्टि से भी बडे स्तर पर तैयारी की गई और कोरोना महामारी को लेकर लोगों के स्वास्थ्य को लेकर सरकार के निर्देश पर बड़े स्तर पर तैयारी की गई।
प्रदेश के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने न्यूज 127 से खास बातचीत में कुंभ को लेकर अपनी तैयारी और विचार साझा किये। डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि कुंभ का आयोजन सबसे बड़ी चुनौती होता है, पुलिस और मेला प्रशासन को कई स्तर पर इसकी तैयारी करनी पड़ती है। इस बार कोरोना महामारी के चलते भीड़ कम है लेकिन पुलिस और मेला प्रशासन ने सरकार के निर्देश पर अधिक से अधिक भीड़ आने की संभावना को देखते हुए तैयारी की गई। उम्मीद थी कि कुंभ स्नान में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या करोड़ों में होगी।
उन्होंने बताया कि ​कोरोना की दूसरी लहर मार्च में आयी, उस वक्त प्रदेश में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में थी। पहला शाही स्नान जब मार्च में हुआ उस वक्त तक भी सब ठीक था, लेकिन अब कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में सबसे बड़ी चुनौती कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकना भी है। इसीलिए कुंभ में जो भी श्रद्धालु आ रहे हैं उन्हें कोरोना गाइड लाइन का पालन करने के लिए जागरूक किया जा रहा है।
डीजीपी अशोक कुमार ने अब तक संपन्न हुए शाही स्नान को लेकर कहा कि इसके लिए व्यवस्था में जुटे सभी अधिकारी और कर्मचारी बधाई के पात्र हैं। बतादें डीजीपी अशोक कुमार ने तीसरे शाही स्नान के दौरान हरिद्वार पहुंच कर स्वयं व्यवस्थाओं का ​निरीक्षण किया, हरकी पैडी स्थित ब्रहमकुंड पहुंच कर शाही स्नान की व्यवस्थाओं को परखा, इस दौरान अधिकारियों को कुछ जरूरी दिशा ​निर्देश भी दिये।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *