तहसील दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण एक सप्ताह के भीतर करें: डीएम नितिन सिंह भदौरिया




सोनी चौहान
डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने कहा कि तहसीलों में आयोजित होने वाले तहसील दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण एक सप्ताह के भीतर किया जायें। जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने मंगलवार को लमगड़ा में आयोजित तहसील दिवस के अवसर पर जनपद स्तरीय अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जो भी शिकायतें इस तहसील दिवस में प्राप्त हुई है उन शिकायतों का निस्तारण करने के साथ ही शिकायतकार्त को भी अवश्य रूप अवगत कराया जाय। इस तहसील दिवस के अवसर पर कुल 40 शिकायतें दर्ज की गयी। जिसे जिलाधिकारी ने एक-एक कर के सुना और सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये।


जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कहा कि सभी को क्षेत्र के विकास के लिये हमेशा आगे रहना चाहिये जिससे लमगड़ा विकासखण्ड का विकास हो सके। उन्होंने उपजिलाधिकारी को निर्देश दिये कि वे आदर्श ब्लाॅक का एक मास्टर प्लान 15 दिन के भीतर बनाकर प्रस्तुत करें। जिसमें पर्यटन, ब्लाॅक की मूलभूत सुविधाओं का विशेष स्थान हो।
जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कहा कि लमगड़ा में पर्यटन की अपार सम्भावनायें है इसलिये हमें इस क्षेत्र को पर्यटन के रूप में विकसित करना होगा। उन्होंने उपजिलाधिकारी को ब्लाॅक परिसर में रंगरोगन सहित मरम्मत कार्य कराने के निर्देश दिये।

ये ​शिकायते हुई थी दर्ज
तहसील दिवस में पूजा देवी ग्राम प्रधान बलमा ने प्रधानमंत्री किसान निधि में ग्राम छतोला, बड़सीमी, चैड़ा, डोबा एवं तोली में किसानो का नाम दर्ज नहीं होने की शिकायत दर्ज की जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य कृषि अधिकारी को निर्देश दिये कि वे गाॅवों का सर्वे कर लोगो के नाम पोर्टल पर दर्ज करायें और रिर्पोट उप जिलाधिकारी कार्यालय को प्रेषित करें।
चिन्ता सिंह ने जैंती में गैस वाहन नहीं आने की शिकायत दर्ज की। जिस पर जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति विभाग के अधिकारियों को रोस्टर के माध्यम से गैस वितरण करने के निर्देश दिये। ग्राम प्रधान मेरगाॅव लाल सिंह ने पेयजल की आपूर्ति नहीं होने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने जल संस्थान के अधिकारियों को गाॅव का सर्वे कर आगणन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। ग्राम प्रधान हाट राजेन्द्र सिंह ने पेयजल लाइन में पानी नहीं आने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने लाईन का सर्वे कर लोगो को पानी मुहैया कराने के निर्देश दिये।
इस तहसील दिवस पर ग्राम पंचायत भटखोला जीवन्ती देवी व ग्राम प्रधान बलिया राजेन्द्र सिंह द्वारा आगनबाड़ी भवन बनाये जाने सम्बन्धी आवेदन पत्र दिये। जिस पर जिलाधिकारी ने डीपीआरओ को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। अमर प्रकाश ग्राम कपकोट द्वज्ञरा अनेक विषयों का एक शिकायती पत्र प्रस्तुत किया जिसमें तसहील भवन निर्माण किये जाने, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में एक्सरे टैक्नीशियन की नियुक्ति किये जाने, नौले के पास नाला निर्माण किये जाने सम्बन्धी पत्र पर जिलाधिकारी द्वारा आवश्यक कार्यवाही किये जाने का आश्वासन दिया।
इस तहसील दिवस में मुख्य विकास अधिकारी मनुज गोयल, ब्लाॅक प्रमुख विक्रम बगड़वाल, उपजिलाधिकारी मोनिका, परियोजना निदेशक नरेश कुमार, जिला विकास अधिकारी केके पंत, प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ योगेश पुरोहित, जिला शिक्षाधिकारी माध्यमिक राय साहब यादव, मुख्य कृषि अधिकारी प्रियंका सिंह, अधिशासी अभियन्ता विद्युत डी0डी0 पांगती सहित अन्य जनप्रतिनिधि व विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *