अवैध शराब बिकने पर हरिद्वार डीएम ने उठाया ये कदम, जानिए पूरी खबर




नवीन चौहान,

हरिद्वार। DM Deepak Rawat जनता मिलन कार्यक्रम में जनता की शिकायतों का निस्तारण तत्काल कर रहे है। DM Deepak Rawat  के इस व्यवहार से जनता भी खुश नजर आ रही है। सोमवार को डीएम दीपक रावत ने 72 शिकायतें पंजीकृत हुई जिसमें से अधिकांश का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया।
सोमवार को क्लैक्ट्रेट में आयोजित जनता मिलन कार्यक्रम में ग्राम माधोपुर हजरतपुर के निवासियों ने एनएच पुल के नीचे अण्डर पास बनाये जाने की मांग की। इस मांग पर जिलाधिकारी ने जेएम रूड़की को स्थलीय निरीक्षण कर अण्डर पास के सम्बन्ध में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। वही कडच्छ ज्वालापुर से शिकायतकर्ता अंकित के द्वारा शिकायत की गई कि कडच्छ मौहल्ले में बेबी, विपिन आदि के द्वारा अवैध शराब की सप्लाई की जा रही है। जिस पर जिलाधिकारी ने जिला आबकारी अधिकारी को तुरन्त ही कडच्छ में छापेमारी कार्यवाही के निर्देश दिये। ग्राम हरमनपुर के शिकायतककर्ता बलबीर सिंह द्वारा अपने बन्दी भाई को पेरौल पर छोड़े जाने की मांग की गई, जिस पर जिलाधिकारी ने बन्दी को 15 दिन तक पेरौल पर छोड़े जाने का आश्वासन दिया।


रूडकी क्षेत्र से धीमान सैनी सहित कई लोगों द्वारा रूड़की क्षेत्र के सभी स्कूलों में मानकानुसार डिग्रीधारक प्रशिक्षिति शिक्षक न रखे जाने की जांच व नियम विरूद्ध विभिन्न प्रकार के शुल्क लिये जाने की जांच किये जाने की मांग की। जिस पर जिलाधिकारी ने शिकायतकर्ताओं से कहा कि वे व्यक्तिगत तौर पर सम्बन्धित स्कूल के नाम और सम्बन्धित स्कूल से सम्बन्धी शिकायत के साथ ही शिकायत दर्ज करायें, तभी उस स्कूल की जांच करायी जा सकेगी। क्षेत्र के सभी स्कूलों की एक साथ जांच सम्भव नहीं है।


शिकायतकर्ता प्रिया चौहान, भावना आदि द्वारा सन् 2016 में गौरा देवी कन्याधन योजना के अंतर्गत किये गये आवेदन के फलस्वरूप धनराशि की मांग की गई और कहा कि सूची के अनुसार बजट आने पर उनसे बाद में दर्ज नामों के आवेदनों पर भुगतान हो चुका है, जबकि उनका स्वयं का भुगतान रूका हुआ है। जिस जिलाधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को जांच के निर्देश दिये।


ग्राम इक्कड से तेजपाल सिंह व वसीम द्वारा शौचालय निर्माण का पैसा दिलाये जाने की मांग की गयी। जिस पर जिलाधिकारी ने पैसा दिलाये जाने का आश्वासन दिया। रोशनाबाद की निवासी शोभा कण्डारी द्वारा शिकायत की गई कि उसके पति गजपाल को निदेशालय के आदेश के बावजूद उपनल से जिला अर्थ एवं संख्या कार्यालय में नियुक्ति नहीं दी गई अपितु उनके स्थान पर छोटेलाल नामक व्यक्ति को उपनल से रख लिया गया है। जिलाधिकारी ने तुरन्त ही प्रभारी जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी लखमीचंद को बुलाकर मामले की जांच की जिसमें पाया गया कि छोटेलाल को पीआरडी से नियुक्त किया गया है। उपनल की सीट खाली है। उपनल का बजट ओ पर ही नियुक्ति सम्भव हो सकेगी।
इसके अलावा जानमाल की सुरक्षा, सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे हटायें जाने, पैमाईश करवाये जाने, आर्थिक सहायता दिलाये जाने सम्बन्धी आदि समस्याऐ प्रमुखता से छायी रहीं।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी स्वाति भदौरिया, एडीएम भगवत किशोर मिश्रा, डीडीओ पुष्पेन्द्र चौहान, जिला समाज कल्याण अधिकारी दीपराज अग्निहोत्री, जिला शिक्षा अधिकारी ब्रह्मपाल सिंह सैनी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *