सड़कों को गढ्ढा मुक्त करने के लिए DM ने दिये तेजी से कार्य करने के निर्देश




नवीन चौहान.
हरिद्वार। जिलाधिकारी धीरज गब्र्याल ने अधिकारियों से दो टूक शब्दों में कह दिया है कि जनपद की सड़कों को गढ्ढा मुक्त करने के कार्य में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यदि कार्य में लापरवाही मिली या किसी तरह की अनियमितता पायी गई तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

जनपद क्षेत्रांतर्गत मोटर मार्गो को गढ्ढा मुक्त करने लिए जिलाधिकारी धीरज गर्ब्याल ने जिला कार्यालय में सड़क निर्माण से जुड़े विभागों/संस्थाओं/निकायों के अधिकारियों की बैठक ली। जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि सड़को को गढ्ढा मुक्त करने के लिए तेजी से कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट किया कि शीघ्र ही उप-जिलाधिकारियों को मोटर मार्गो के निरीक्षण हेतु निर्देशित किया जायेगा, इस दौरान कार्य संतोषजनक व अपेक्षानुरुप नहीं पाये जाने पर सम्बन्धित विभागीय अधिकारी के विरुद्व आवश्यक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

बुधवार को आयोजित मोटर मार्ग को गढ्ढा मुक्त किये जाने सम्बन्धी बैठक में जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि बरसात के बाद सड़कों को गढ्ढा मुक्त किये जाने के लिए जो लक्ष्य दिया गया था उसे प्राथमिकता के अधार पर पूरा करना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को चेताया कि रिपोर्ट में दर्शाये गये आंकड़ों व धरातल वस्तुस्थिति में असमानता पाये जाने पर सम्बन्धित विभागीय अधिकारी के विरुद्व आवश्यक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। कहा कि इस सम्बन्ध में शीघ्र ही सम्बन्धित उप-जिलाधिकारियों से धरातलीय निरीक्षण की रिपोर्ट तलब की जायेगी।

जिलाधिकारी ने स्थानीय निकायों/संस्थाओं/विभागों को निर्देश दिये कि आपदा के कारण क्षतिग्रस्त मोटर मार्गों को गढ्ढा मुक्त करने के लिए एसडीआरएफ के अन्तर्गत प्रस्ताव उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें वहीं जिन विभागों/संस्थाओं/निकायों के पास अपने संसाधन उपल्ब्ध है वे इसका नियमानुसार उपयोग करते हुए सड़कों को गढ्ढा मुक्त करने की कार्यवाही को गति प्रदान करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि मोटर मार्गो को गढ्ढा मुक्त करने सम्बंधी कार्य को गति प्रदान करने के लिए शीघ्र ही स्थानीय निकायों के साथ एक बैठक आहुत की जायेगी।

बैठक में उपस्थित अधिशासी अभियन्ता लोनिवि सुरेश तोमर ने बातया कि जनपद क्षेत्रांतर्गत कुल 4550 किमी मोटर मार्ग निर्मित है। जिसमें मुख्यताया 2000 किमी0 लोक निर्माण विभाग, 762 किमी0 जिला पंचायत, 790 किसी0 नगर निकाय, 160 किमी0 सिंचाई के अन्तर्गत मोटर मार्ग शामिल है। उन्होने बताया कि लोनिवि हरिद्वार को मानसून के बाद सड़को को गढ्ढा मुक्त करने के लिए 558 किमी0 का लक्ष्य मिला था जिसके सापेक्ष 512 किमी0 सड़को को गढ्ढा मुक्त किया जा चुका है। उन्होने बताया कि लोनिवि के 121 किमी0 मोटर मार्ग ऐसे है, जिसके नवीनीकरण/पुनर्निर्माण की आवश्यकता है।

बैठक में वीसी एचआरडीए अंशुल सिंह, एडीएम प्रशासन प्यारे लाल शाह, सिटी मजिस्ट्रेट प्रेमलाल सहित नगर निकायों व सड़क मार्ग से जुडे विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *