डीपीएस रानीपुर में सभी सीबीएसई विद्यालयों के प्रधानाचार्यों की संगोष्ठी का आयोजन किया गया




सोनी चौहान
डीपीएस रानीपुर हरिद्वार में सभी सीबीएसई, आइ सी एस ई, जवाहर नवोदय विद्यालय, केंद्रिय विद्यालयों के प्रधानाचार्यों की एक महत्वपूर्ण संगोष्ठी शिक्षा विभाग हरिद्वार में आयोजित की गयी। इस संगोष्ठी का उदघाटन मुख्‍य शिक्षा अधिकारी हरिद्वार डॉ आनंद भारद्वाज द्वारा किया गया। डीपीएस रानीपुर के प्रधानाचार्य डॉ अनुपम जग्गा ने संगोष्ठी में उपस्थित सभी विद्यालयों के प्रधानचार्यों व हरिद्वार शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों का स्वागत किया।


संगोष्ठी में डॉ आनंद भारद्वाज (मुख्य शिक्षा अधिकारी हरिद्वार), ब्लाक एजुकेशन अधिकारी अमित कोठियल,पीसी पुरोहित, डॉ अजय कुमार चौधरी डॉ संतोष चमोला, भंडारी जी शिक्षा विभाग से उपस्थित थे।


इस संगोष्ठी में लगभग 60 विद्यालयों के 80 प्रतिनिधियों ने प्रतिभागिता की। इस संगोष्ठी में विद्यालयी शिक्षा से संबंधित कई महत्वपूर्ण विषयों पर प्रकाश डाला गया।
इन तथ्यों से सभी को अवगत कराया
1. कक्षा 10 व 12 का रिज़ल्ट
2. NCERT किताबो के संदर्भ में सरकार की नीतियों की जानकारी दी गयी।
3. स्कूल का सेफ्टी प्लान तैयार करने हेतु कहा गया
4. CCTV की स्कूल तथा स्कूल बस में आवश्यकता एवं अनिवार्यता के बारे में बताया गया !
5. एक बार उपयोग होने वाले प्लास्टिक पर रोक लगाने हेतु आह्वान किया गया!
6. RTE Act से समन्धित महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा किया गया और सभी विद्यालयों को रेजिस्ट्रेशन प्रणाली के बारे में जानकारी दी गई।
7. सोसाइटी रेजिस्ट्रेशन तथा NOC के बारे में भी जानकारी दी गयी।
8. विद्यालयों को दिए जाने वाले RTE पेमेंट के बारे में जानकारी ली गयी।
9. कैपिटेशन फी नही लेने तथा इस बारे में सावधानी बरतने को कहा गया तथा कैपिटेशन फी लेने पर जुर्माने के प्रावधान के बारे में बताया गया।
10. विद्यालयों में NCC / NSS / Scouts & Guide की शुरूवात करने पर ज़ोर दिया गया।

खंड शिक्षा अधिकारी डॉ अजय कुमार चौधरी ने सभी का धन्यवाद किया और भविष्य में शिक्षा के लगातार उन्नयन के समबध में सभी से सहयोग आवाहन किया।
डीपीएस रानीपुर के प्रधानाचार्य डॉ अनुपम जग्गा ने शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों एवं प्रतिभागी प्रधानाचार्यो को इस महत्वपूर्ण संगोष्ठी के आयोजन एवं सफल बनाने हेतु धन्यवाद एवं आभार व्यक्त किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *