श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय में नए परीक्षा नियंत्रक डॉ महावीर सिंह रावत





गगन नामदेव
श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय में डॉ महावीर सिंह रावत को परीक्षा नियंत्रक का पदभार ग्रहण कराया गया है। जबकि पूर्व परीक्षा नियंत्रक डॉ रमेश सिंह चौहान को सम्मान विदाई दी गई। डॉ चौहान ने विश्वविद्यालय के सभी साथियों को आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से वह अपनी जिम्मेदारी का ठीक से निभाने में सफल हो पाए।
नव नियुक्त परीक्षा नियंत्रक डॉ महावीर सिंह रावत देहरादून के डोईवाला में राजकीय महाविद्यालय में जन्तु विज्ञान के प्रोफेसर के पद पर कार्यरत थे। उनको नई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी के तौर पर परीक्षा नियंत्रक का पद सौंपा गया है।
पूर्व परीक्षा नियंत्रक डॉ रमेश सिंह चौहान
को विश्वविद्यालय परिवार को ओर से विदाई दी गई। जिसमें समस्त अधिकारीगण एंव कर्मचारीगण विश्वविद्यालय के सभागार कक्ष में उपस्थित रहे। श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय में डॉ चौहान 01 वर्ष 08 माह एंव 08 दिन कार्यरत रहे। कुलपति डॉ पीताम्बर प्रसाद ध्यानी ने इस विदाई समारोह को संबोधित करते हुए डॉ चौहान के कार्यो की सराहना की। डॉ ध्यानी ने कहा कि डॉ रमेश चौहान जी ने महत्वपूर्ण पद पर ईमानदारी से कार्य करते हुए इस पद की गरिमा को बढ़ाया है। यह अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। किसी भी विश्वविद्यालय में परीक्षा नियंत्रक का पद अतिमहत्वपूर्ण पद होता है। डॉ ध्यानी ने विश्वविद्यालय में कार्यरत समस्त अधिकारियों एंव कर्मचारी को कहा कि वे खुश रहे और विश्वविद्यालय के हित में गौरवान्वित होकर कार्य करते रहे। कुलपति ने कहा कि बदलाव होना एक अच्छी बात है, बदलाव होने के बाद ही व्यक्ति को हर परिस्थिति में चुनौतियों को अवसर में बदलने का मौका मिलता है। जिससे व्यक्ति को और अनुभव होता है और वह सफलता को प्राप्त करता है। डॉ ध्यानी ने कहा कि ईमानदारी और अनुभवों के प्रयासों से ही व्यक्ति सही को सही एवं गलत को गलत बोलने की हिम्मत रखता है। डॉ चौहान से विश्वविद्यालय में परीक्षा विभाग में कार्यरत कर्मचारियों ने बहुत कुछ सीखा है तथा विश्वविद्यालय से डॉ चौहान ने चुनौतियों को अवसर में बदलने का तरीका सीखा है।
कुलपति डॉ ध्यानी ने विदाई समारोह में डॉ चौहान के कार्यो की सराहना व्यक्त करते हुये कहा कि उनके निर्णय लेने की गजब की क्षमता थी, वें तत्समय ही निर्णय लिया करते थे। उन्होंने श्री चौहान के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुये कहा कि विश्वविद्यालय हमेशा उनके सम्पर्क में रहेगा और उनकी सेवायें आगे भी लेता रहेगा।
डॉ ध्यानी ने नवनियुक्त हुये परीक्षा नियंत्रक डॉ महाबीर सिंह रावत का विश्वविद्यालय मुख्यालय में स्वागत किया और कहा कि वे एक लगनशील और मेहनती व्यक्ति हैं। उनके अपेक्षा है कि वह ईमानदारी और लगन से इस विश्वविद्यालय को गति प्रदान करेंगे। उनका समर्पण और उत्कृष्ठता विश्वविद्यालय को ऊंचाईयां प्रदान करेंगा। उन्होंने सभी को शुभकामनाएं दी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *