उज्जैन के महाकाल मंदिर में भस्म आरती के दौरान लगी आग, कई झुलसे




नवीन चौहान.
विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग श्री महाकालेश्वर में सोमवार सुबह भस्म आरती के दौरान अचानक गर्भगृह में आग लग गई। इस हादसे में पुजारी सहित 14 लोग झुलस गए। घटना से मौके पर हड़कंप मच गया। हांलाकि जल्द ही आग पर काबू पा लिया गया। सीएम डॉ मोहन यादव घायलों का हाल जानने के लिए अस्पताल पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर घटना पर दुख जताया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होे की कामना की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र ने अपने ट्वीट कर कहा कि उज्जैन के महाकाल मंदिर में हुई घटना बेहद दर्दनाक है। मैं घायल श्रद्धालुओं के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं। राज्य सरकार के मार्गदर्शन में स्थानीय प्रशासन घायलों को हर संभव मदद मुहैया करा रहा है।

बताया जा रहा है कि गुलाल उड़ाने की वजह से आग भड़की। मंदिर में उस समय हजारों श्रद्धालु मौजूद थे। सभी महाकाल के साथ होली मना रहे थे। बताया कि आरती कर रहे पुजारी संजीव पर पीछे से किसी ने गुलाल डाल दिया। गुलाल दीपक पर गिरा। संभवतः गुलाल में केमिकल होने की वजह से आग भड़क गई।

उज्जैन कलेक्टर नीरज सिंह ने बताया कि सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती किया गया है। कोई भी गंभीर नहीं है। सभी स्टेबल हैं। मामले की मजिस्ट्रियल जांच के निर्देश दिए हैं। कमेटी तीन दिन में जांच कर रिपोर्ट दी सौंपेगी। कलेक्टर ने बताया कि फिलहाल मंदिर में दर्शन की प्रक्रिया सुचारू रूप से चल रही है।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने आज CM हाउस में होने वाले होली मिलन समारोह को स्थगित कर दिया। वे घायलों से मुलाकात के लिए भोपाल से इंदौर पहुंचे। इसके बाद उन्होंने उज्जैन आकर घायलों का हाल जाना। उज्जैन में घायलों से मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री ने सभी घायलों को एक-एक लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति ने भी घटना की जानकारी ली है। प्रधानमंत्री ने मामले की जांच और आगे ऐसी घटना न हो, इसके इंतजाम करने को कहा है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *