पूर्व सीएम त्रिवेंद्र रावत पहुंचे हरिद्वार, बोले भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाए सरकार




नवीन चौहान.
पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत हरिद्वार स्थित गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय पहुंचे। यहां उन्होंने विद्यालय विभाग के प्रांगण में पहुंच कर हवन यज्ञ में आहुति दी।

इस दौरान पूर्व सीए त्रिवेंद्र सिंह रावत ने यहां पर्यावरण पर आयोजित संगोष्ठी को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को वनों की रक्षा के लिए आगे आना चाहिए। हरेला पर्व को लेकर कहा कि यह त्यौहार पहले घर के अंदर मनाया जाता था, जब वह प्रदेश के सीएम बने तो पहली बार इस त्यौहार को घर से बाहर निकाला गया, सबकी सहभागिता इसमें शामिल की गई। इस बार पांच सौ पेड़ उनके द्वारा सुरकुंडा देवी में लगाए गए। रिस्पना और कोसी नदी का पुनर्जन्म कर उन्हें फिर से हरा भरा किया गया। यह त्यौहार प्रकृति को संरक्षण और संवर्दधन देने के लिए है। गुरूकुल में हुए यज्ञ को लेकर कहा कि यज्ञ से वायु शुद्ध होती है।

पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि भर्तियों में जो भी घटनाएं सामने आती हैं उनकी जांच होनी चाहिए। इस तरह की घटनाएं पहले भी होती रही है, लेकिन हमनें उनमें जांच कराकर कड़ी कार्रवाई की है। उन्होंने कहा कि आयोगों में कुछ कमियां हैं उसे दूर किया जाए। यह देखना होगा कि होनहार बच्चों के साथ अन्याय नहीं होना चाहिए। भ्रष्टाचार के सवाल पर कहा कि भ्रष्टाचार किसी राज्य में हो या देश में ठीक नहीं है। यह केवल खोखला करता है। श्री लंका और पाकस्तिान में भ्रष्टाचार की वजह से ही आज वहां के हालात बिगड़े हुए हैं।

त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गुरूकुल कांगडी विश्वविद्यालय में पीपल और बरगद के पेड़ का वृक्षारोपध किया जबकि कोर कॉलेज रूड़की में रूद्राक्ष का पौधा लगाया। इस दौरान कोर कॉलेज प्रबंधन के पदाधिकारी भी मौजूद रहे। हरेला पर्व के अवसर पर पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने 500 पौधे सुरकुंडा देवी, टिहरी. घनसाली. धनोल्टी आदि में रोपें। प्रेमनगर, देहरादून में 570 पौधे रोपे गए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *