पूर्व विधायक अम्बरीष कुमार का निधन, हरिद्वार में शोक की लहर




नवीन चौहान.
हरिद्वार में भाई जी के नाम से विख्यात पूर्व विधायक व कांग्रेस नेता अम्बरीष कुमार का मंगलवार देर रात निधन हो गया। पूर्व विधायक काफी समय से बीमार चल रहे थे, उनका इलाज इस समय मैक्स अस्पताल में चल रहा था। मंगलवार देर रात उन्होंने आखिरी सांस ली। अम्बरीष

उत्तर प्रदेश विधान सभा में अम्बरीष कुमार को सर्वश्रेष्ठ विधायक का भी पुरस्कार मिला था। उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में भी हरिद्वार लोकसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा था। अम्बरीष कुमार हरिद्वार के समाजसेवी के रूप में भी जानने जाते थे। आज उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। उनके निधन की खबर से हरिद्वार में शोक की लहर छा गई है।

अम्बरीष कुमार ने वर्ष 1974 में ज्वालापुर से युवा राजनीति में कदम रखा था। आन्दोलनों, बदलते राजनीतिक आयामों में उत्तर प्रदेश की विधानसभा से नये राज्य की विधानसभा तक उन्होंने अपनी सम्मानजनक उपस्थिति दर्ज करायी। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी, विश्वप्रताप सिंह, चंद्रशेखर, राजीव गांधी, पंडित नारायण दत्त तिवारी को प्रभावित करने वाले हरिद्वार के नेता पूर्व विधायक क्षेत्र में भाई जी के नाम से विख्यात रहे।

लोगों का कहना है कि अम्बरीष कुमार का परलोक गमन हरिद्वार की संघर्षशील व जुझारू राजनीति का अन्त बताया गया। 4 दशकों से हरिद्वार की राजनीति में उभरा शायद ही कोई ऐसा युवा चेहरा रहा होगा जो आपकी राजनीतिक पाठशाला का हिस्सा ना बना हो.

विशेष राजनीतिक समझ और अजब गजब की हर विषय पर जानकारी, कानून, इतिहास, शैक्षिक अंकगणित का हिसाब समझने वाले, प्रखर वक्ता। सबको सिखाया कि जीवन में हर नकामयाबी आने वाली जीत के लिए हौसला बुलंद करती है।

कांग्रेस की राजनीति संजय गाँधी के काल से शुरू कर समाजवाद और किसानों की राजनीति कर वापस कांग्रेस के परिवार का हिस्सा बने।

सदैव सक्रिय रहना और शहर में हर किसी को सिर्फ व्यक्तिगत ना जानकर उसके पूरे खान दान को जानने वाले, ज़िन्हे हर कोई इज्ज़त से भाई जी कहता था, अब हमारे बीच नहीं रहा। उनके निधन की सूचना से जहां हरिद्वार में शोक की लहर छा गई है वहीं



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *