हरिद्वार के सौंदर्य में लगेंगे चार चांद, जानिए पूरी खबर




नवीन चौहान, हरिद्वार। प्रदेश के शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने नगर निगम हरिद्वार के सौन्दर्यीकरण को लेकर सीसीआर स्थित सभागार में जिला प्रशासन, लोनिवि, विद्युत, जल संस्थान आदि सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों व अर्बन एण्ड ट्रांसपोर्ट प्लानिंग एक्सपर्ट के साथ बैठक की।
श्री कौशिक ने अर्बन एण्ड ट्रांसपोर्ट प्लानिंग एक्सपर्ट जगमोहन सिंह दत्ता द्वारा शहर सौन्दर्यीकरण को लेकर तैयार की गयी सर्वे रिपोर्ट का प्रोजेक्टर पर निरीक्षण किया गया तथा निरीक्षण उपरान्त अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। श्री कौशिक ने उप जिलाधिकारी हरिद्वार मनीष कुमार सिंह को निर्देश दिये कि वे 12 दिनों के भीतर ज्वालापुर के जटवाड़ा पुल से तहसील क्षेत्र तक सड़क मार्ग का अर्बन एण्ड ट्रांसपोर्ट प्लानिंग एक्सपर्ट, एसपी सिटी, ट्रेफिक, लोनिवि, विद्युत, सिंचाई, जल संस्थान,बीएसण्नण्ल, जल निगम आदि सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ संयुक्त सर्वे कर सौन्दर्यीकरण कार्यों की रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने निर्देश दिये कि इस क्षेत्र के सड़क मार्ग में ऐसे स्थानों का चिह्नीकरण कर लिया जाय जहां पर वेन्डर जोन, र्पिर्कंग स्थल व डिवाईडर बनाये जा सकते हैं। ऐसे स्थानों का भी चिह्नीकरण कर लिया जाय जहां पर यातायात को प्रभावित करने वाले ट्रांसफार्मर, बीएसएनएल टावर, डस्टविन और साईनबोर्ड को शिफ्ट किया जा सके। उन्होंने लोनिवि के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सड़क मार्ग की जो भूमि लोनिवि की है उस भूमि का सफेद अथवा पीली पट्टी से चिह्नीकरण कर लिया जाय ताकि लोगों को यह पता रहे कि यह सरकारी भूमि है और लोगों द्वारा सरकारी भूमि पर अतिक्रमण न किया जा सके। श्री कौशिक ने यातायात को प्रभावित करने वाले वृक्षों को भी कटान हेतु चिह्नित कर करने के निर्देश दिये। उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश दिये कि यातायात को प्रभावित करने वाले होर्डिंग्स व अतिक्रमण को हटाने की कार्यवाही की जाय। श्री कौशिक ने जटवाड़ा पुल क दोनों किनारों पर रेलिंग व जाली लगाये जाने हेतु सिंचाई विभाग के अधिकारियों एवं लाईट व्यवस्था हेतु नगर निगम के अधिकारियों को स्टीमेट बनाने के निर्देश दिये।
श्री कौशिक ने अमृत योजना, पेयजल निगम के अधिकारियों व दिल्ली के आर्किटेक्ट शरत सी जैन द्वारा अलग-अलग तैयार किये गये भेल क्षेत्र एवं बरसात के सीजन में पहाडी क्षेत्रों से शहर में आने वाले जल निकासी के प्रोजेक्ट का भी बारी-बारी से प्रोजेक्टर पर निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी तीनों अपने प्रोजेक्ट को बेहतर ढंग से तैयार करें साथ ही इस योजना पर होने वाले खर्च का स्टीमेट भी तैयार करें। अगले चार-पांच दिनों के बाद भेल के अधिकारियों की उपस्थिति में प्रोजेक्ट का चयन किया जायेगा।
बैठक में जिलाधिकारी दीपक रावत, नगर आयुक्त नितिन भदौरिया, एडीएम ललित नारायण मिश्र, सचिव विकास प्राधिकरण बंशीधर तिवारी, एसडीएम मनीष कुमार सिंह, एसपी सिटीध्ट्रेफिक ममता बोहरा, जिला महामंत्री भाजपा विकास तिवारी, ईई यूपीसीएल वीएस पंवार,एजीएम बीएसएनएल कमलेश्वर मिश्रा, परियोजना प्रबन्धक निर्माण एवं अनुरक्षण ईकाई गंगा आरके जैन, एई लोनिवि आरपी नैथानी, एई सिंचाई निर्देश कुमार सिंह सभी सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *