हरिद्वार वासी नहीं भूल सकेंगे 2020, गड्ढों में खूब खाए हिचकोले और जमकर हुई राजनीति




जोगेंद्र मावी
हरिद्वार के निवासी कभी भी साल 2020 को नहीं भूल सकेंगे। पूरे साल हरिद्वार की सड़कों में गड्ढे बने रहे। गड्ढों में गिरकर या गहरी खाईयों को पार करने में लोग जख्मी होते रहे। लोगों की कमर में दर्द बढ़े तो धूल मिट्टी उड़ने से अस्थमा जैसी बीमारी भी बढ़ी। तो गड्ढों को लेकर खूब राजनीति हुई। भाजपा नेता विकास बतात रहे तो कांग्रेस के नेता इसे विकास के नाम पर विनास बताते रहे। व्यापारियों ने भी खूब विरोध किया।
हरिद्वार में साल—2019 में भूमिगत बिजली लाइन बिछाने का काम शुरू हुआ। भूमिगत लाइन बिछाने के लिए तय हुआ था कि 100 मीटर तक कोई गड्ढा नहीं खुदेगा, बल्कि ड्रील मशीन से केबिल बिछाई जाएगी। लेकिन कंपनी ने नियमों का उल्लंघन करते हुए गड्ढे खोदने शुरू कर दिए। सड़क के किनारे गड्ढे खोदे तो सीवर या पानी की पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो जाए। इससे सीवर और पानी सड़कों पर बहता रहा और लोग परेशान हो उठे। भूमिगत लाइन बिछाने से गड्ढों से शहर में हालात बिगडने लगे। 6 महीने काम तेजी से चला, लेकिन जैसे ही कोरोना शुरू काम बंद हो गया।

सड़क के बीचोंबीच खुदाई होने से रास्ता बंद होने से परेशान स्थानीय लोग

इसी दौरान शहर में भूमिगत गैस पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू हो गया। गैस पाइप कंपनी ने ड्रील से पाइप बिछाने का काम शुरू किया। लेकिन कभी भूमिगत बिजली के केबिल, सीवर या पानी की पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो जाए तो इससे कंपनी ने भी सड़क के बीचोंबीच खुदाई करनी शुरू कर दी। इससे शहर की हालत बदहाल हो गई। ​इसी दौरान जीओ कंपनी ने भी खुदाई करनी शुरू कर दी। जीओ कंपनी की खुदाई को लेकर भाजपा नेताओं ने मेयर अनीता शर्मा पर आरोप लगाए तो मेयर ने कई बार जीओ कंपनी का काम रुकवाया। लेकिन राजनीति के बीच जीओ कंपनी पूरा काम कर चली गई।

सड़क के बीचोंबीच खुदाई होने से रास्ता बंद

हरिद्वार शहर की सड़कों में तीन कंपनियों के खुदाई करने से सड़कों में केवल गड्ढे ही गड्ढे हो गए। यातायात संचालन पूरी तरह से मुश्किल हो गया। हालात ऐसे हो गए कि एक कॉलोनी से दूसरी कॉलोनी में जाना मुश्किल हो गया। दुकानों के सामने गहरे गड्ढे खोद कर छोड़ दिए जाने से ग्राहक आने बंद हो गए।

कनखल में लक्सर हाईवे पर बीचोंबीच खुदाई होने से रास्ता बंद

शहर के हालात बिगड़ने पर व्यापारी सड़कों पर उतरने को मजबूर हो गए। भाजपा के गुट से जुड़े भी व्यापारी सड़क पर उतरकर प्रदर्शन करने को मजबूर हो गया। मामले को कांग्रेस नेताओं ने खूब उठाया। कांग्रेस के नेताओं ने व्यापारियों के साथ गड्ढों में उतकर खूब प्रदर्शन किए। अपर रोड पर व्यापारियों ने स्वयं ही गड्ढे भरने शुरू कर दिए। पूरी साल शहरवासी गड्ढों में ही चलने को लेकर मजबूर रहे। इन गड्ढों को भरने का काम 15 दिसंबर से शुरू हुआ।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *