हरिद्वार को तंबाकू निषेध नगरी बनाने के लिए बहाने नहीं करनी होगी कार्रवाई: सी रविशंकर




नवीन चौहान
हरिद्वार नगरी को तंबाकू निषेध बनाने के लिए जिलाधिकारी सी रविशंकर ने समिति के प्रति तेवर सख्त दिखाएं हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि इसमें खानापूर्ति नहीं चलेगी। उन्होंने फूड सेफ्टी अधिकारी को भी इसमें शामिल करने के निर्देश दिए। उन्होंने संयुक्त टीम का गठन किए जाने का सुझाव देते हुए कहा कि आउटकम आना चाहिए। अब कोई बहाना नहीं होना चाहिए। टीम में समन्वय होना चाहिए, जो सहयोग नहीं देता है, उसकी जानकारी तत्काल दें। उन्होंने कहा कि तम्बाकू मुक्त क्षेत्र के लिए केवल प्रचार-प्रसार से ही काम नहीं चलेगा, इसके लिए सख्ती भी करनी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि पर्यटन स्थल, धर्मशाला, रेस्टोरेंट तम्बाकू मुक्त होने चाहिए।
जिलाधिकारी सी रविशंकर ने तम्बाकू निषेध जिला स्तरीय कोर्डिनेशन समिति की समीक्षा बैठक की। अधिकारियों ने जिलाधिकारी को तम्बाकू नियंत्रण के तहत निर्धारित एजेण्डा के सम्बन्ध में खासतौर पर कुम्भ मेला-2021 को दृष्टिगत रखते हुए बताया कि कुम्भ मेला परिसर में तम्बाकू उत्पादों से होने वाले दुष्प्रभावों से सम्बन्धित डिस्प्ले बोर्ड लगाये जाएंगे, कुम्भ मेला परिसर में धु्रम्रपान निषेध से सम्बन्धित बोर्ड लगाना, समस्त प्राधिकृत अधिकारियों को सिगरेट तथा अन्य तम्बाकू उत्पाद अधिनियम 2003 के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु पशिक्षित करना, तीर्थयात्रियों कोे लाउण्ड स्पीकर, पोस्टर, होर्डिंग आदि के माध्यम से जागरूक करना प्रमुख है।
जिलाधिकारी ने अधिकारियों से पूछा कि अभी तक इस सम्बन्ध में कितनी कार्रवाई की गयी है, कहां-कहां चालान काटे, क्या निरन्तर हर महीने कार्रवाई की गयी है, पुलिस द्वारा क्या कार्रवाई की गयी है, हरकी पैड़ी में कितनी कार्रवाई की। कुम्भ के समय जब लाखों लोग आयेंगे, तब कैसे कार्रवाई करेंगे आदि के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी ली। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा एसके झा सहित पर्यटन, पुलिस तथा सम्बन्धित विभागों के अधिकारी शामिल हुए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *