आईएएस और आईपीएस सप्ताह में एक दिन देंगे कोचिंग, सुने वीडियो




नवीन चौहान, हरिद्वार। उत्तराखंड राज्य के युवाओं की प्रतिभा को निखारने के लिये राज्य के उच्च शिक्षा राज्य मंत्री धन सिंह रावत सुपर 30 के बाद अब सुपर 100 की योजना लांच कर रहे है। राज्य के 100 गरीब बच्चों को एमबीबीएस और एमडी की पढ़ाई सरकार की ओर से निशुल्क कराई जायेगी। दो लाख से कम आय वाले किसानों के बच्चों को रिसर्च निशुल्क कराने की योजना बनाई हैं। इसके अलावा 13 जनपदों के महाविद्यालयों से प्रत्येक जिले के 20 टॉपर बच्चों को आईएएस और आईपीएस की कोचिंग निशुल्क कराई जायेंगी। जनपदों में तैनात आईएएस और आईपीएस सप्ताह में एक दिन प्रदेश के 260 बच्चों को कोचिंग देंगे।IMG_20171231_171309
डाम कोठी में पत्रकारों से वार्ता करते हुये उच्च शिक्षा राज्य मंत्री धन सिंह रावत ने अपनी भावी योजनाओं का खुलासा किया। उन्होंने बताया कि देहरादून की संस्था संकल्प के माध्यम से राज्य सरकार 5 करोड़ की धनराशि बच्चों पर खर्च करेंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में नेता, पत्रकार और ठेकेदारों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। लेकिन गरीब बच्चे धन के अभाव में उच्च शिक्षा हासिल नहीं कर पा रहे है। ऐसे बच्चों की पूरी मदद की जायेगी। उन्होंने बताया कि पुस्तक दान के माध्यम से 10 लाख पुस्तके जुटाई जा रही है।
जम्मू कश्मीर के छात्रों का होगा सत्यापन


उत्तराखंड को नशा मुक्त बनाने के लिये जम्मू कश्मीर से उत्तराखंड आने वाले युवाओं का सत्यापन कराने के लिये सभी जनपदों के एसएसपी को पत्र भेजा गया है।
विदेश पढ़ने जाने पर मिलेगा लोन
उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि विदेश में शिक्षा लेने वाले बच्चों को आठ फीसदी की दर से कॉपरेटिव के माध्यम से लोन दिया जायेगा।
कॉलेज के समीप नहीं होगा शराब का ठेका
सरकारी डिग्री कॉलेज की सीमा के 200 मीटर की दूरी के आसपास कोई शराब का ठेका नहीं होगा। जबकि प्राइवेट डिग्री कॉलेज के समीप ठेकों को हटाने के लिये नया एक्ट लाना पडे़गा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *