modi सरकार का उत्तराखंड को 2600 करोड़ का तोहफा, जानिए पूरी खबर




नवीन चौहान, हरिद्वार। भारत सरकार के कृषि मंत्री राधे मोहन सिंह ने बताया कि उत्तराखंड से पलायन रोकने की दिशा में सहकारिता कारगर भूमिका निभायेंगा। सहकारिता एक सतत विकास का माध्यम बनेंगा। केंद्र सरकार की ओर से उत्तराखंड राज्य में 4400 सहकारी समितियों के माध्यम से 2600 करोड़ की धनराशि से किसानों के उत्थान का कार्य किया जायेगा। जिससे पैक्स, भेड़ बकरी पालन, डेयरी विकास, रेशम विकास, रेशम विकास बुनकर सहकारिता, चीनी मिले व सहकारी आवास संघ लाभांवित होंगे। इससे उत्तराखंड के किसानों औरजनता की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी और पलायन को रोकने की दिशा में सरकार का प्रभावी कदम होगा।IMG_20171231_171322_1
डाम कोठी में केंद्रीय कृषि मंत्री राधे मोहन सिंह ने पत्रकारों को बताया कि 70 सालों में किसानों की आर्थिक स्थिति दयनीय हुई है। लेकिन केंद्र में मोदी सरकार के आने के बाद से लगातार किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने की दिशा में कार्य किया गया। किसानों के लिये ऋण माफी व सस्ते कृषि ऋण की सुविधा प्रदान की गई। उन्होंने बताया कि राष्टीय सहकारी विकास निगम केंद्र सरकार का एक महत्वपूर्ण निकाय है। जो सरकार द्वारा सहकारिता के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान करने एवं विकास हेतु बनाया गया है। एससीडीसी ने उत्तराखंड राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत सहकारी समितियों को सुदढ़ करने के लिये 13 जनपदों में आईसीडीपी परियोजना संचालित की है। जिसमें करीब 1200 सहकारी समितियों को कवर किया गया है। उन्होंने बताया कि पिथौरागढ़, नैनीताल, देहरादून, हरिद्वार, चमोली, एवं टिहरी गढ़वाल की परियोजना पूरी हो चुकी है। IMG_20171231_173435अन्य जिलों में क्रियांवित की जा रही है। उन्होंने बताया कि एनसीडीसी के तहत करीब 175 करोड़ रूपये है। जिसमें से 80 करोड़ प्रदान किये जा चुके है। उन्होंने बताया कि राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत व सहकारी मंत्री धन सिंह रावत के कार्यो को बधाई देते हुये कहा कि दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण कोष के तहत एक लाख किसानों को दो फीसदी की दर पर ऋण वितरित किये गये। पारदर्शिता के साथ डिजीटिलाईजेशन ईगवनेंस पर विशेष फोकस किया। IMG_20171231_171707राज्य के शीर्ष सहकारी बैंक व 10 जिला सहकारी बैंक और उनकी 272 शाखाओं को कोर बैंकिंग प्रणाली से जोड़ा गया। उन्होंने कहा कि साल 2022 तक देश के सभी किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर और खुशहाल होगी। प्रेस वार्ता के दौरान केबिनेट मंत्री मदन कौशिक, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट, केबिनेट मंत्री धन सिंह रावत, जिलाध्यक्ष भाजपा हरिद्वार जयपाल सिंह चौहान, पूर्व जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश जमदग्नि, विकास तिवारी, नरेश शर्मा उपस्थित रहे।
सहकारिता के माध्यम से किसान होंगे मजबूत
पर्यटन विकास, परिवहन हैंडलूम,फल सब्जी, आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां एवं उनका प्रसंस्करण, फूलों की खेती आदि का रोजगार कर सकते है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *