पुलिस कर्मियों ने रिश्वत मांगी तो खैर नहीं, एसएसपी ने जारी किया मोबाइल नंबर




संजीव शर्मा
मेरठ पुलिस के कप्तान प्रभाकर चौधरी ने साफ कर दिया है कि भ्रष्टाचार किसी कीमत पर भी बर्दाश्त नहीं होगा। यदि कोई पुलिस कर्मी रिश्वत मांगता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। भ्रष्टाचार रोकने के लिए एसएसपी ने अनूठी पहल की है। उन्होंने कहा कि थानों और चौकियों में अगर कोई पुलिस वाला रिश्वत मांगता है तो उन्हें कॉल की जा सकती है। इसके अलावा एक मोबाइल नंबर जारी किया गया है जिस पर केवल व्हाटसएप के जरिए शिकायत की जा सकती है।

आम जनता की मदद के लिए एसएसपी ने हेल्पलाइन नंबर 8077974308 जारी किया है। वहीं, पोस्टरों पर लिखा है कि पासपोर्ट सत्यापन, सूचना रिपोर्ट पंजीकरण, विवेचना, चरित्र प्रमाण पत्र, शस्त्र लाइसेंस और अन्य किसी भी मामले में अगर कोई पुलिस वाला आपसे रिश्वत मांगे तो आप सिर्फ इस नंबर पर एक कॉल कर दें। आपका नाम पता गोपनीय रखा जाएगा और आपका काम प्राथमिकता पर होगा। गुरुवार को ही थानों और चौकियों के बाहर पोस्टर चस्पा कराए है।

एसएसपी प्रभाकर चौधरी का कहना है कि किसी पुलिस वाले को एक रूपया देने की जरूरत नहीं है। यदि कोई रिश्वत मांगता है और पीड़ित इसकी शिकायत करता है तो उसका नाम व पता गुप्त रखा जाएगा। रिश्वत मांगने वाले पुलिसकर्मी पर कार्रवाई होगी। इस बारे में थानों और चौकियों के बाहर पोस्टर लगाए गए हैं। एसएसपी के इस कदम से पुलिसकर्मियों में खलबली मची हुई है।
एसएसपी प्रभाकर चौधरी का कहना है कि सरकार पुलिस को प्रतिमाह वेतन देती है। रिश्वत मांगने वाले पुलिस वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *