कुंभ में पुलिस बल को मानसिक, तनावमुक्त, स्वस्थ्य रखने के लिए आईजी संजय गुंज्याल ने ये किए इंतजाम, देखें वीडियो




नवीन चैहान
कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल ने कुंभ को पुलिस की लिहाज से चुनौती पूर्ण बताया है। उन्होंने बताया कि कुंभ का नोटिफिकेशन होने के बाद जनपद की भांति पूरा स्वरूप हो जाएगा।

पुलिस बल अलग-अलग सिविल पुलिस, पीएसी, पैरा मिलिट्री के अलावा माउंटेन पुलिस, एसडीआरएफ, डाॅग स्कवाॅयड, एटीएस कुंभ को सकुशल संपन्न कराने में अपना योगदान करती है।
मेला को सकुशल संपन्न कराना हैं। कुंभ के शाही स्नानों के दौरान कई-कई दिनों तक जवानों को लगातार ड्यूटी करनी पड़ती है। ऐसे में जरूरी है कि जवानों को तनाव मुक्त रहनेे के साथ शारीरिक स्वास्थ्य एवं मानसिक तौर पर भी स्वस्थ्य होना चाहिए। इस समय कोविड महामारी का प्रकोप फैला हुआ है इससे लिए जरूरी है कि सभी स्वस्थ्य रहे। इसके लिए आॅनलाइन योगा की क्लासेस भी चलाई है। इसका इम्पेक्ट काफी अच्छा रहा है। इस बेसिस पर योगा क्लासेस चलाई जाएगी। सभी को योग के माध्यम से शारीरिक अभ्यास कराएंगे।
मेला आईजी ने बताया कि हरिद्वार नगर कोतवाली का सौंदर्यीकरण किया है। नगर कोतवाली का ऐतिहासिक स्वरूप बरकरार रहेगा। उन्होंने बताया कि शासनादेश जारी होते ही कोतवाली के भवन का सौंदर्यीकरण कराया जाएगा।
मेला आईजी संजय गुंज्याल ने बताया कि कुंभ में कोरोना जैसी महामारी चुनौती बनी हुई है। भारत सरकार ने कुंभ के लिए एसओपी जारी की है। एसओपी के माध्यम से अमरनाथ यात्रा की भांति यात्रियों का पंजीकरण कराने से फायदें होंगे। पंजीकरण के माध्यम से यात्री की पूरी डिटेल होंगी, यदि उसे कोरोना हो जाता है तो उसे भर्ती कराने और अन्य लोगों को बचाने में आसानी होगी। उन्होंने सभी लोगों को कोराना के प्रति सचेत रहने और केंद्र सरकार की एसओपी की गाइड लाइन का पालन करने की अपील की है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *