कुंभ—2021: अर्ध सैनिक बल ड्यूटी के दौरान श्रद्धालुओं से करेंगे सौम्य और अच्छा व्यवहार, बलों को मानसिक और वैचारिक तौर से तैयार करने को शुरू हुआ प्रशिक्षण




नवीन चौहान
कुंभ मेले में तैनात हुए अर्द्धसैनिक बलों के कई अधिकारी व जवान ऐसे भी हैं, जो अपनी कुंभ तैनाती से पूर्व आतंकवादी, नक्सलाइट एवं अन्य अशांत क्षेत्रों में ड्यूटीरत रहे हैं, इस वजह से जवानो के मन मस्तिष्क पर उसी प्रकार की परिस्थितियों के अनुसार कार्रवाई करने की प्रवर्ति और आदत लंबे समय तक बनी रहती है। जबकि कुंभ मेले की डयूटी का स्वरूप और प्रकृति किसी भी अशांत क्षेत्र या विवादास्पद परिस्थितियों के बिल्कुल उलट होती है। अब ऐसे केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को दिए जा रहे उक्त तीन दिवसीय प्रशिक्षण का उद्देश्य है कि अर्ध सैनिक बल के जवान अपने आपको कुंभ मेला ड्यूटी हेतु मानसिक और वैचारिक तौर से तैयार कर सकें।
कुंभ मेला 2021 हरिद्वार में तैनात हुए अर्धसैनिक बलों का कुंभ मेला संबंधी 03 दिवसीय व्यवहारिक प्रशिक्षण एटीसी हरिद्वार में प्रारंभ किया गया। उक्त प्रशिक्षण में सीआईएसएफ और एसएसबी के 05 अधिकारियों सहित कुल 113 जवान प्रतिभाग कर रहे हैं।
जहां अशांत क्षेत्रों में परिस्थितियों के बिगड़ने पर तत्काल बल प्रयोग करने या शस्त्र प्रयोग करने तक की आवश्यकता होती हैं, वहीं कुंभ मेले में स्नान करने आए श्रद्धालुओं के साथ बड़ी ही विनम्रता और आदर के साथ व्यवहार करना होता है। कुंभ मेले में मुख्यतः यातायात एवं आस्थावान भीड़ के नियंत्रण का कार्य ही करना होता है। ऐसे में यदि कोई जवान जरा सी बात पर अशांत क्षेत्र की भांति कठोर व्यवहार या कार्रवाई कर ले तो परिस्थितियां बिगड़ सकती है।
हरिद्वार में पूर्व में हुए घटनाक्रमों से प्राप्त अनुभवों के आधार पर ही कुंभ मेले में तैनाती पाए अर्धसैनिक बलों के अधिकारी/कर्मचारियों को कुंभ मेले से संबंधित व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया जाना निश्चित किया गया है।
प्रशिक्षण सत्र का प्रारंभ करते हुए सर्वप्रथम प्रकाश देवली पुलिस उपाधीक्षक यातायात कुंभ मेला 2021 के द्वारा उपस्थित सीपीएमएफ के अधिकारी/कर्मचारियों को उक्त प्रशिक्षण की आवश्यकता और उपयोगिता के बारे में बताया गया। सत्र के औपचारिक आरंभ के बाद सुरजीत सिंह पंवार उप सेनानायक, सशस्त्र प्रशिक्षण केंद्र हरिद्वार के द्वारा कुंभ मेले का परिचय, इतिहास, परंपराओं की जानकारी तथा कुंभ मेले में पुलिस की भूमिका, व्यवहार और आचरण के विषय में व्याख्यान दिया गया।
आने वाले 03 दिनों में अर्द्धसैनिक बलों के अधिकारी/कर्मचारियों को कुंभ सुरक्षा प्रबंधन, आतंकवाद निरोधक कार्रवाई, कुंभ के दौरान होने वाली दुर्घटनाओं के समय की जाने वाली कार्यवाही, कुंभ मेला संचार व्यवस्था, शाही स्नानों में पुलिस व्यवस्था, अखाड़ों का परिचय, धर्म ध्वजा, शाही प्रवेश, पेशवाई, मुख्य स्नानों पर्वों पर भीड़ नियंत्रण, सिद्धांत, योजनाएं, मेले की पैदल यातायात योजना, वाहन यातायात योजना एवं आपदा प्रबंधन के विषय में पुलिस की विभिन्न शाखाओं से अनेक अनुभवी, सेवानिवृत्त और विशेषज्ञ वक्ताओं द्वारा व्याख्यान दिया जाना प्रस्तावित है।
सत्र में सीआईएसएफ से निरीक्षक रूप सिंह, उप निरीक्षक एमबी सिंह और एसएसबी से उप निरीक्षक कार्तिक जोशी, उप निरीक्षक मेघ शर्मा एवं उप निरीक्षक विपिन शर्मा के द्वारा अपने 113 जवानों के साथ प्रतिभाग किया गया और उक्त व्यवहारिक प्रशिक्षण को आगामी कुंभ मेला 2021 में ड्यूटी के दौरान अत्यधिक उपयोगी और आवश्यक बताया गया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *