नारी शक्ति महोत्सव: यहां सरकार के खिलाफ भूख हड़ताल, आंदोलनकारियों का हालत लाचार





भूख हड़ताल पर बैठे अनशनकारी को ग्रामीणों के भारी विरोध के बीच प्रशासन ने उठाया
शासन-प्रसाशन के रवैये से नाराज अनशनकारी चन्द्र दत्त जोशी के भाई भी बैठे भूख हड़ताल पर
योगेश शर्मा
उत्तराखंड के हरिद्वार जनपद में नारी शक्ति महोत्सव को धूमधाम से मनाने की तैयारी शासन—प्रशासन की ओर से की जा रही है। वही उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण के दूरस्थ क्षेत्र माईथान न्याय पंचायत के सीमावर्ती विनायकधार में जनसमस्याओं को लेकर छह दिनों से भूख हड़ताल जारी है। महिलाएं सरकार के खिलाफ आंदोलनरत है। छठे दिन एक अनशनकारी की हालत बिगड़ने पर तहसील और पुलिस प्रशासन ने जबरन उठाकर अस्पताल में भर्ती करा दिया। मौके पर ग्रामीणों ने भारी विरोध किया और 3 घंटे तक बातचीत की गहमागहमी के बाद प्रशासन की टीम ने चंद्र दत्त जोशी को अनशन स्थल ने उठाने में कामयाबी हासिल की।
प्रशासन की जोर-जबरदस्ती के विरोध में चंद्रदत्त जोशी के भाई भुवन जोशी भूख हड़ताल पर बैठ गये हैं। भूख हड़ताल को लेकर जहां कुंवर सिंह नेगी निवासी देवपुरी का छठवां दिन तो अवतार सिंह कोटवाल निवासी टेटुडा का तीसरा दिन है। अनशनकारी चंद्र दत्त जोशी की भूख हडताल के चौथे दिन मेडिकल टीम की दी रिपोर्ट के अनुसार शुगर लेवल अत्यधिक बढ़ने के कारण खतरा बताया गया। अनशनकारी की नाजुक हालत को देखते हुए मौके पर पहुंचे प्रभारी तहसीलदार सुरेंद्र देव के नेतृत्व में पुलिस बल,लोक निर्माण विभाग,वन विभाग के अधिकारियों ने आंदोलनकारीयों को समझाने का प्रयास किया,लेकिन वह नहीं माने। इस दौरान हुई वार्ता में विनायक धार से कस्वीनगर थराली को जोड़ने वाली शेष 5 किलोमीटर सड़क के प्रस्ताव को थराली रेंज कार्यालय द्वारा डीएफओ को भेजे जाने की जानकारी देने के बाद ही सोमवार तक डीएफओ व डीएम स्तर पर अवलोकन के बाद फाईल नोडल को भेजे जाने की बात कही गयी,जिस पर आंदोलनकारीयों ने पूर्व में दिए गये झूठे आश्वासनों का हवाला देते हुए किसी भी बात को मानने से इंकार कर दिया।
मौके पर महिलाओं की भारी संख्या देखकर प्रशासन के भी हाथ-पांव फूल गए। 3 घंटे तक चली लंबी वार्ता के बाद प्रशासन भारी विरोध के बीच चंद्रदत्त जोशी को उठाने में कामयाब रहा जिसके बाद उन्हें 108 एंबुलेंस के माध्यम से सीएससी गैरसैंण उपचार के लिए भर्ती किया गया है।वार्ता में प्रभारी तहसीलदार सुरेंद्र देव, लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता ललित अधिकारी, रेंजर थराली हरीश थपलियाल,एलआईयू के हेम दुर्गपाल,मेडिकल टीम के डॉक्टर द्रवित,फार्मेसिस्ट जोत सिंह बिष्ट सहित बड़ी संख्या में राजस्व व पुलिस के जवान शामिल रहे।इस अवसर पर संघर्ष समिति के हरेंद्र कंडारी,शयन सिंह नेगी,कुंवर सिंह नेगी,भवान सिंह,नारायण सिंह बिष्ट,प्रधान संघ अध्यक्ष पान सिंह नेगी, जिला पंचायत सदस्य अवतार सिंह पुंडीर,रमेश जोशी,अवतार सिंह कोटवाल, लक्ष्मण सिंह सहित कलचुंडा ग्राम पंचायत के प्रधान सहित महिला मंगल दल,नैल,देवपुरी जलचौंरा,सारिंगगांव व थराली क्षेत्र के ग्रामीण उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *