विश्व योग दिवस पर NCC कैडेट्स ने किया योगाभ्यास




मेरठ।
विश्व योग दिवस पर 22 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी के तत्वाधान में बालेराम ब्रजभूषाण् सरस्वती शिशु मंदिर में योग शिविर का आयोजन किया गया। योग शिक्षक के रूप में विद्यालय के योग शिक्षक धीरज चौधरी ने एनसीसी कैडेट्स को योगाभ्यास कराया।

योग शिविर में मुख्य रूप से ध्वनि, मंडूकासन, शशकासन, ताड़ासन, वृक्षासन, अनुलोम विलोम, कपालभाती, प्राणायाम का अभ्यास कराया। इस दौरान योग शिक्षक ने योग के महत्व के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि योग को हमें अपनी दिनचर्या में नियमित रूप से शामिल करना होगा। कहा कि हमें योग की ओर लौटना होगा। योग की महत्वता को आज पूरा विश्व जान गया है। निरोगी रहने के लिए योग बेहद जरूरी है।

विद्यालय के एनसीसी कैडेट्स के साथ इस्माइल गर्ल्स नेशनल इंटर कॉलेज के सीनियर एवं जूनियर कैडेट्स ने भी प्रतिभाग किया। विद्यालय के प्रधानाचार्य कृष्ण कुमार शर्मा ने कैडेट्स को नियमित रूप से प्रतिदिन योग के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि योग को हमें पूर्ण रूप से अपनाना ही होगा। हमें योग के प्रति दूसरों को भी प्रेरित करना होगा।

कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के अध्यक्ष मनमोहन गुप्ता, प्रबंधक विनोद अग्रवाल, ले0 उमेश कुमार, ले0 वन्दना सिंह, ले0 अम्बिका देवी, से0 अफसर रानी शर्मा, जीआईसी सीमा चन्देल आदि उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *