चारधाम यात्रा के पंजीकरण में अब नहीं हो सकेगा फर्जीवाड़ा, किया ये बदलाव




नवीन चौहान.
चारधाम यात्रा के लिए कराए जा रहे पंजीकरण में फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद पर्यटन विभाग ने पंजीकरण व्यवस्था में बदलाव किया है। चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए यात्रा मार्गों पर यात्रियों के पंजीकरण क्यूआर कोड की स्कैनिंग कराएगा।

पर्यटन विभाग का कहना है कि इससे पंजीकरण की तारीख में बदलने या जाली पंजीकरण बना कर यात्रा करने वाले तीर्थयात्री पकड़ में आएंगे। पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर के अनुसार फर्जीवाड़ा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन पंजीकरण की व्यवस्था की गई है। ऑफलाइन पंजीकरण के जरिए एडवांस स्लॉट की बुकिंग कर उसी दिन दर्शन के लिए रवानगी से धामों में भीड़ बढ़ रही है। इससे अन्य तीर्थयात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस समस्या से निपटने के लिए अब यात्रा मार्गों पर पंजीकरण क्यूआर कोड की स्कैनिंग की जाएगी।

वहीं दूसरी ओर पंजीकरण में फर्जीवाड़ा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए पुलिस विभाग को निर्देश दिए गए हैं। पर्यटन विभाग के मुताबिक, तीन जून तक केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम की वहन क्षमता के अनुसार दर्शन करने के लिए पंजीकरण फुल है। अब तक 22.50 लाख तीर्थयात्री पंजीकरण करा चुके हैं जबकि 11.45 लाख से अधिक चारोंधाम में दर्शन कर चुके हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *