श्री देव सुमन विश्वविद्यालय की ऑफ़लाइन परीक्षाएं जुलाई 2020 में




नवीन चौहान
श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय की ऑफ़लाइन परीक्षाएं जुलाई 2020 में आयोजित की गई। कुलपति डॉ पीपी ध्यानी की अध्यक्षता में आयोजित परीक्षा समिति की बैठक में यह निर्णय किया गया।
कुलपति डॉ पीपी ध्यानी ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना आपदा की घड़ी में भी विश्वविद्यालय के छात्रों के हितों को ध्यान में रखा जाना चाहिए। छात्रों का भविष्य संवारने के लिए ही शिक्षक कार्य करते है। इस वक्त ​शिक्षकों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना है। जिससे ​छात्रों और शिक्षा के बीच का संबंध बरकरार रहे। इस महत्वपूर्ण बैठक में डॉ आरके गुप्ता, डॉ सुधा भारद्वाज, डॉ एके तिवारी, डॉ डीसी नैनवाल, डॉ सतपाल सिंह साहनी, डॉ सुशील उपाध्याय, परीक्षा नियंत्रक डॉ आर एस चौहान, वित्त अधिकारी स्मृति खण्डूरी, उपकुलसचिव दिनेश चन्द्रा, सहायक परीक्षा नियंत्रक डॉ बी एल आर्य एवं परीक्षा समिति के अन्य सदस्यों ने प्रतिभाग किया। पूर्व में प्रस्तावित एजेण्डानुसार निम्नांकित बिन्दुओं पर कोविड-19 वैश्विक महामारी के मध्येनजर व्यापक छात्रहित में गहन -विचार विमर्श के उपरान्त निर्णय लिये गये:-

1.विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की सिफारिशो के अनुरूप मात्र अंतिम वर्ष के अन्तिम सैमेस्टर/वार्षिक परीक्षाऐं ही आफ लाईन सम्पादित करवायी जायेंगी।
2.सेमेस्टर परीक्षाओं के तहत अंतरिम सम सैमेस्टर की परीक्षायें पूर्व के सैमेस्टर एवं वर्तमान सैमेस्टर के आन्तरिक मूल्यांकन के औसत अंकों के आधार पर छात्रों को प्रोन्नत किया जायेगा।
3.आफ लाईन परीक्षायें वस्तुनिष्ठ आधार के प्रश्नों (एमसीक्यू) पर आधारित प्रश्न-पत्रों द्वारा सम्पन्न करवायी जायेगी।
4.नये पाठ्यक्रम पर आधारित प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षायें भी वस्तुनिष्ठ आधार (एमसीक्यू) द्वारा ही सम्पन्न करवायी जायेगी।
5.समस्त प्रयोगात्मक परीक्षाओं का सम्पादन संस्थानों/महाविद्यालयों द्वारा दिनांक 15 जुलाई 2020 तक सम्पन्न करवाया जायेगा।
6.बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश निर्धारित शैक्षिक अर्हताओं के आधार मेरिट द्वारा किया जायेगा।
7.बीएड प्रथम तथा द्वितीय वर्ष की वार्षिक परीक्षायें (एमसीक्यू) पर आधारित प्रश्न-पत्रों के द्वारा सम्पन्न की जायेंगी।
8.समस्त परम्परागत पाठ्यक्रमों की नये सत्र (प्रथम वर्ष) की पर्यावरण विषय की परीक्षा द्वितीय वर्ष में सम्पन्न की जायंेगी।
9.विश्वविद्यालय के समस्त प्रयोगात्मक परीक्षा एवं आन्तरिक मूल्यांकन के अंक महाविद्यालय द्वारा वि0वि0 के पोर्टल पर परीक्षक द्वारा आन लाईन फीड किये जायेगें।
10.प्रथम वर्ष के परीक्षार्थी, जिन्होने पूर्व में परीक्षा हेतु परीक्षा आवेदन किया है, उन्हें पुनः 300/-रू0 प्रति छात्र की दर से अतिरिक्त परीक्षा शुल्क के साथ आवेदन करना होगा।
11.सम समेस्टर/वार्षिक पद्धति के तहत आफ लाईन सम्पादित की जाने वाली समस्त परीक्षाओं हेतु प्रश्नपत्रों का स्वरूप विकल्पात्मक एम0सी0क्यू0 पर आधारित होगा। इन परीक्षाओं के सम्पादन हेतु 02 घन्टे की समयावधि निर्धारित की गयी तथा समस्त परीक्षायें तीन पालियों में सम्पन्न होगीं।
12.जिन परीक्षा केन्द्रो में माह जनवरी, फरवरी 2020 में सम्पादित हुई परीक्षा के दौरान अव्यवस्थायें प्रकाश में आयी थी, उन परीक्षा केन्द्रों को निरस्त करते हुए समीपवर्ती परीक्षा केन्द्रों में स्थानान्तरित किया जायेगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *