हरिद्वार के प्रथम फ्लाई ओवर से संचालन हुआ शुरू, ऐसी दिखती है धर्मनगरी, देखें वीडियो




जोगेंद्र मावी
हरिद्वार में फ्लाई ओवर से यातायात का संचालन शुरू हो गया है। इसके शुरू होने से यहां लगने वाले जाम से राहत मिली है। यहां से हरिद्वार धर्मनगरी का मनोरम दृश्य भी नजर आता है। शहरवासी यहां से गंगनहर किनारे के मनोरम दृश्य का आनंद उठा रहे हैं।

हरिद्वार का शंकराचार्य चौक पर सबसे ज्यादा जाम लगता था। आयोजनों के साथ यात्रा के समय में तो शंकराचार्य चौक पार करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन रहता था। हरिद्वार के निवासी तो इस रास्ते के बजाय प्रेमनगर पुल या ऋषिकुल पुल का उपयोग करते थे। चौड़ाई के लिए जगह कम होने से एनएच अथॉरिटी के सामने बड़ी समस्या बनी हुई थी। क्योंकि एक तरफ गंगनहर में पानी की क्षमता बढ़ाने के लिए चैनल स्कैप बना दिया गया। इससे ज्यादा समस्या हो गई। विशेषज्ञों ने यातायात सुगम करने के लिए फ्लाई ओवर का डिजाइन बनाया। फ्लाई ओवर हाईवे के पूरब दिशा में तय हुआ।

हरिद्वार फ्लाई ओवर से वाहन संचालित हुए

तय हुआ कि देहरादून या हरकी पैड़ी की ओर से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों के लिए फ्लाई ओवर बनेगा। जबकि दिल्ली की ओर से हरकी पैड़ी की ओर जाने वाले वाहनों को फ्लाई ओवर के नीचे से चलाया जाएगा। फ्लाई ओवर का निर्माण नए डिजाइन के तहत तीन साल पहले बनना शुरू हुआ। हालांकि फ्लाई ओवर का निर्माण एक साल पहले पूरा हो जाना चाहिए था, लेकिन फ्लाई ओवर कुंभ—2021 से पूर्व दिसंबर—2020 में पूरा हुआ। फ्लाई ओवर को 21 दिसंबर दिन सोमवार को यातायात संचालन के लिए खोल दिया। फ्लाई ओवर के संचालन के बाद से हरिद्वार निवासियों के लिए आकर्षक का केंद्र बना हुआ है। फ्लाई ओवर के उपर से हरिद्वार के धार्मिक स्थल और अन्य रमणीय स्थान भी दिखाई देते हैं।

यह भी पढ़िए——  एक्सक्लूसिवः 21 दिसंबर से यातायात के लिए खुल जाएगा हरिद्वार का प्रसिद्ध फ्लाई ओवर, अब इनकी बारी
ओम पुल का रमणीय नजारा देखें
शंकराचार्य चौक के फ्लाई ओवर से डामकोठी के पास बना ओम पुल का दृश्य बहुत ही रमणीय नजर आता है। यहां से युवा सेल्फी भी लेते हुए मिलते है। अन्य प्रदेशों के लोग भी फ्लाई ओवर पर वाहन रोककर सेल्फी लेकर हरिद्वार आगमन की पिक्चर कैद कर रहे हैं। फ्लाई ओवर से चंडी मंदिर, मनसा देवी, मंदिर, डामकोठी, अखाड़े आश्रम आदि दिखाई देते हैं।

यह भी पढ़िए—— एक्सक्लूसिव: किसान आंदोलन हरिद्वार में बेअसर, पीएम मोदी ने किसानों को भेजे 75 करोड़, जानिए पूरी खबर



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *