नए साल—2021 से हरिद्वार में नहीं लगेगा जाम, सरपट दौड़ते रहेंगे वाहन




नवीन चौहान
नए साल में कुंभ—2021 से शहर को विकास के नए आयाम मिलने जा रहे हैं। हरिद्वार की सबसे बड़ी समस्या जाम से निजात मिलने जा रही है। हरिद्वार दिल्ली हाईवे के चौड़ीकरण के साथ फ्लाई ओवर का काम पूरा हो जाएगा। हालांकि अभी नजीबाबाद हाईवे का काम अधूरा पड़ा है, लेकिन वह भी साल—2021 में पूरा हो जाएगा। इससे कुंभ पर्व हो या कांवड़ यात्रा जैसे बड़े आयोजन किसी में भी जाम से जूझना नहीं पड़ेगा।
हरिद्वार का जाम पूरे देश में प्रसिद्ध है। कांवड़ यात्रा के साथ यात्रा सीजन में हाईवे पर जाम लगा रहता था। हाईवे पर जाम लगने से शहर में भी वाहनों के प्रवेश करने से स्थिति बिगड़ जाती थी। जाम लगने का सबसे बड़ा कारण दिल्ली हाईवे के चौड़ीकरण का अधूरा काम। जगह—जगह चौड़ीकरण काम अधूरा पड़ा होने से लंबा जाम लग जाता था। यहीं, नहीं बहादराबाद से निकलते ही लोग हरिद्वार के जाम को याद कर परेशान हो जाते थे। जटवाड़ा पुल से शुरू हुआ जाम मोतीचूर फाटक तक परेशान करता है। सिंहद्वार से लेकर हरकी पैड़ी तक तो इतना भयंकर जाम लग जाता था कि गंभीर मरीज को लेकर एंबुलेंस भी नहीं निकल पाती थी। हाईवे पर जाम लगने की आवाज लगातार व्यापारी उठाते रहे और दिल्ली दरबार तक मामला पहुंचता था। लेकिन अब कुंभ—2021 का पर्व शुरू होना था तो दिल्ली हाईवे के चौड़ीकरण का काम शुरू कराया गया। हालांकि कोविड—19 के चलते हुए निर्माण कार्य में देरी हुई।
अब हरिद्वार में शंकराचार्य चौक, चंडीचौक के फ्लाई ओवर के साथ हरकी पैड़ी के समांतर के पुल तैयार हो गए हैं और यातायात का भी संचालन शुरू हो गया है। अभी प्रेमनगर और सिंहद्वार के फ्लाई ओवर का काम अधूरा है, लेकिन अंतिम पड़ाव में पहुंच गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि जनवरी महीने में दोनों फ्लाई ओवर चालू हो जाएंगे। इससे हरिद्वार की जनता के साथ ​यात्रा को आने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। लोगों को घंटों तक सड़क पर जाम में फंसना नहीं पड़ेगा।
छुटमलपुर नहीं अब हरिद्वार से निकलेंगे यात्री
हरिद्वार के जाम में फंसने के भय से यात्री रुड़की से भगवानपुर होते हुए छुटमलपुर के रास्ते से देहरादून, मसूरी, धनौल्टी का रास्ता अपनाने लगे थे। इससे यात्रा सीजन में हरिद्वार का कारोबार प्रभावित होता था। हालांकि यात्रियों को हरिद्वार में हरकी पैड़ी, मनसा देवी, चंडी देवी, दक्ष मंदिर, माया देवी मंदिर धार्मिक स्थलों पर जाना होता था, लेकिन जाम के भय से रास्ता बदल लेते थे। लेकिन अब हाईवे के सुचारू होने से यात्री हरिद्वार से धार्मिक स्थलों के दर्शन कर देहरादून या आगे की यात्रा तय करेंगे।

यह भी पढ़िए:— हरिद्वार के प्रथम फ्लाई ओवर से संचालन हुआ शुरू, ऐसी दिखती है धर्मनगरी, देखें वीडियो



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *