हीट वेव का प्रकोप, मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जारी की एड्वाइजरी




मेरठ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 अखिलेश मोहन ने बताया कि जिले में पिछले कुछ दिनों से तापमान मे अत्याधिक उमस व गर्मी हो रही है, आगामी कुछ दिनो मे हीट वेव चलने की आशंका है। जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिनांक 21.06.2023 से दिनांक 27.06.2023 तक अर्न्तविभागीय संवेदीकरण कार्यशाला, जिला टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया जा रहा है। जिले में स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रशासन का कहना है कि इस दौरान अतिरिक्त सावधॉनियां बरतने की जरूरत है।

हीट वेव की वजह से शरीर में द्रव्य सूखने लगता है। शरीर मे पानी और नमक की कमी से लू लगने का खतरा काफी बढ़ जाता है। ऐसी परिस्थिति मे लू लगने की आंशका बढ़ जाती है। जिन लोगो मे शराब की लत, ह्नदय रोग, पुरानी बिमारी, मोटापा, अधिक उम्र, और अनियंत्रित मधुमेह की वजह से भी लू लगने की आंशका काफी अधिक हो जाती है।

इन हालातों में व्यक्ति को संभल कर निकलने की जरूरत होती है। हीट वेव को देखते हुए, उन्होंने एड्वाइजरी जारी की है कि बहुत जरूरी न हो तो सुबह 11 से शाम 4 बजे के बीच घर से न निकले। बच्चो को धूप मे न खेलने दे। बुजुर्ग भी धूप में घरो से बाहर न निकले। साथ ही यह भी अवगत कराया कि यदि आप मे या आपके परिवार के किसी सदस्य मे निम्न मे से कोई भी गम्भीर लक्षण दिखाई देता है तो तुरंत निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र पहॅचे या एम्बुलैंस को कॉल करें।

हीट स्ट्रोक के लक्षण-त्वचा गर्म, लाल और शुष्क हो जाना और पसीना न आना, शरीर पर प्रभाव-शरीर के अतिरिक्त अंगो, विशेषकर मस्तिष्क को नुकसान पहुॅचता है, उच्च रक्तचाप उत्पन्न करता है, बचाव के उपाय-हीट वेव की चेतावनियों पर ध्यान दें।

हीट स्ट्रोक के लक्षण-पल्स तेज हो जाना, शरीर पर प्रभाव-हदय पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है, बचाव के उपाय-अधिक से अधिक पानी का सेवन करे।

हीट स्ट्रोक के लक्षण-श्वांस गति में तेजी आना, शरीर पर प्रभाव-जो लोग दो घण्टे से अधिक समय तक 40.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान में रहते है उन्हे मानसिक क्षति का खतरा बढ़ता है, बचाव के उपाय- हल्के रंग के पसीना सोखने वाले कपडे़ पहनें।

हीट स्ट्रोक के लक्षण-व्यवहार में परिवर्तन, भ्रम की स्थिति, बचाव के उपाय-किसी छायादार एवं ठंडी जगह पर आराम करे। हीट स्ट्रोक के लक्षण- सिरदर्द, मितली आना, थकान, चक्कर आना और कमजोरी होना, बचाव के उपाय-अगर हो सकें ठंडे पानी से नहा लें।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *