पीएम मोदी ने हरिद्वार के 2500 परिवारों को दिए 40-40 हजार, जानिए पूरा समाचार




नवीन चौहान
केंद्रीय मंत्री थावर चंद्र गहलौत ने हरिद्वार के करीब ढ़ाई हजार परिवारों को 40-40 हजार की धनराशि दी हैं। ये धनराशि हाथ से मैला ढोने वाले परिवारों के खाते में जमा कराई गई है। जिससे की हाथ से मैला उठाने की प्रथा को जनपद में पूरी तरह समाप्त किया सके। इसके अलावा इन सभी परिवारों को 10 से 15 लाख तक के ऋण की सुविधा भी दी गई है। 40 हजार मिलने के बाद गरीब परिवारों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

इसके अलावा इन परिवारों को स्वरोजगार करने के लिये 10 लाख तक के ऋण की व्यवस्था भी की गई है। जबकि महिला लाभार्थियों को ऋण में पांच प्रतिशत तक छूट की सुविधा भी दी गई है। जबकि समय पर ऋण भुगतान करने वालों के लिये पांच प्रतिशत अतिरिक्त छूट दी गई है और महिलाओं के लिए एक प्रतिशत छूट अधिक है।


केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार भारत में गरीबों का विकास करने के लिये कई महत्वकांक्षी योजनाओं को चला रही है। मुद्रा योजना से लेकर तमाम योजनाओं का लाभ उठाकर देश में लाखों लोग अपने रोजगार में स्थापित हो चुके है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के अंतगर्त सफाई कर्मचारियों व स्वच्छकार एवं उनके आश्रितों को केंद्र सरकार की ओर से बड़ा तोहफा मिला है।

नेशनल सफाई कर्मचारी फाईनेंस एंड डवलपमेंट कारपोरेशन ने हाथ से मैला उठाने वाले लाभार्थियों के लिये कई महत्वकांक्षी योजनाओं को शुरू किया है। हरिद्वार के ऋषिकुल मैदान में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलौत ने कहा कि हाथ से मैला ढोने वाली प्रथा को समाप्त करने के लिए के ऐसे सभी लोगों को चिंहित कर उनको पुर्नस्थापित करने का कार्य भारत सरकार की ओर से किया जा रहा है। इसके लिये प्रत्येक परिवार को 40 हजार की एकमुश्त धनराशि दी जा रही है। हरिद्वार में करीब 2500 लोगों की पहचान कर उनके खाते में 40 हजार की धनराशि अवमुक्त की जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि इन सभी परिवारों को कौशल प्रशिक्षण के साथ ऋण सुविधा का लाभ भी दिया जायेगा। उनका पुर्नवास किया जायेगा। आर्थिक संसाधनों के साथ रोजगार देने की व्यवस्था की जायेगी। कार्यक्रम में हरिद्वार सांसद रमेश पोखरियाल निशंक, केबिनेट मंत्री मदन कौशिक और ज्वालापुर विधायक सुरेश राठौर ने भी संबोधित किया। मंच पर भाजपा जिलाध्यक्ष जयपाल चौहान, पूर्व जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश जमदग्नि, मंडल महामंत्री विकास तिवारी, जिलाधिकारी दीपक रावत, सीडीओ विनीत तोमर सहित हजारों की संख्या में जनता उपस्थित रही।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *