कांवड़ मेला प्रतिबंध को लेकर पुलिस ने कसी कमर, डीजीपी ने की बैठक




नवीन चौहान
प्रदेश सरकार द्वारा कांवड़ यात्रा को इस बार भी स्थगित करने के बाद पुलिस प्रशासन कांवड़ यात्रा रोकने के लिए अपनी तैयारी में जुट गया है। पुलिस प्रशासन अब कांवड़ियों को हरिद्वार आने से रोकने की योजना पर काम कर रहा है। इसके लिए जिला स्तरीय अधिकारियों को दिशा निर्देश भी जारी कर दिये गए हैं।
प्रदेश के डीजीपी अशोक कुमार ने इस संबंध में पुलिस अधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जरूरी दिशा-निर्देश दिए। आगामी 24 जुलाई से हरिद्वार के बॉर्डर कांवड़ियों के लिए सील कर दिए जाएंगे। डीजीपी ने कहा कि प्रतिबंधित अवधि में यदि कोई कांवड़िया सड़क पर दिखाई देता है तो उसे विनम्रता से वापस जाने के लिए कहा जाए। बावजूद इसके न माने तो उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाए। 

डीजीपी ने कहा कि कांवड़ मेलेे को प्रतिबंधित किया गया है, जिसके अनुपालन के लिए एक एसओपी संबंधित जिलाधिकारी के साथ मिलकर बना ली जाए। डीजीपी ने देहरादून, हरिद्वार, टिहरी और पौड़ी गढ़वाल जिलों में इंफोर्समेंट टीमों का गठन करने के निर्देश दिए। ट्रेनों से आने वाले कांवड़ियों को रोकने के लिए ट्रेनों को हरिद्वार से पहले पड़ने वाले स्टेशनों पर रोका जाएगा। हरिद्वार में बॉर्डर थानों के साथ कांवड़ मेले के प्रतिबंध के संबंध में आईजी कानून व्यवस्था की अध्यक्षता में बैठक होगी, इसमें अन्य राज्यों के बॉर्डर से लगे जनपदों के रेंज अधिकारियों को बुलाया जाएगा। बैठक में संयुक्त रूप से टैंकरों के माध्यम से गंगाजल भेजे जाने पर विचार किया जाएगा।
पुलिस मुख्यालय में हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में इंटेलीजेंस के अधिकारी, डीआईजी रेंज, हरिद्वार और देहरादून के पुलिस अधिकारी शामिल रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *