मकर संक्रांति पर्व पर कुंभ मेला स्नान के ट्रायल की तैयारियां शुरू, सुरक्षा और यातायात व्यवस्था पर रहेगा फोकस




नवीन चौहान
कुंभ मेला पुलिस प्रशासन ने 14 जनवरी को पड़ रहे मकर संक्रांति के स्नान पर्व पर कुंभ के ट्रायल कराने को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है। प्रत्येक प्वाइंट पर सुरक्षा और यातायात की दृष्टिगत समीक्षा करेंगे। इसके लिए कुंभ एसएसपी जन्मेंजय खंडूरी ने अधीनस्थ अधिकारियों को भीड़ वाले प्वाइंट और यातायात को फोकस करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
कुंभ मेला—2021 प्रशासन के एसएसपी जन्मेंजय खंडूरी ने मेला नियंत्रण भवन के सभागार में कुम्भ मेला पुलिस के सभी सेक्टर पुलिस ऑफिसर्स एवं अन्य राजपत्रित अधिकारीगण की 14 जनवरी 2021 के मकर संक्रांति के स्नान पर्व की ड्यूटियों के संबंध में बैठक ली। एसएसपी कुंभ में सभी उपस्थित सभी सेक्टर पुलिस ऑफिसर्स से आगामी मकर संक्रांति स्नान पर्व पर उनके क्षेत्र में लगने वाले पुलिसबल और ड्यूटी प्वाइंटस के संबंध में जानकारी ली। एसएसपी कुंभ ने सेक्टरवार आंकलित किए गए ड्यूटी प्वाइंट्स और लगने वाले पुलिस बल की समीक्षा प्रारंभ की गई और संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
ड्यूटी प्वाइंट की समीक्षा के उपरांत एसएसपी कुंभ ने उपस्थित सेक्टर प्रभारियों से कुंभ मेला यातायात प्लान पर भी विचार-विमर्श किया गया। सभी को निर्देशित किया कि यातायात प्लान इस प्रकार का हो कि पैदल एवं वाहन यातायात के आने व जाने के मार्ग अलग-अलग रहे और अधिकांश जगहों पर यथासंभव एकल मार्ग व्यवस्था बन जाए। बैठक में पुलिस ड्यूटी एवं यातायात व्यवस्था के संबंध में हुए विचार-विमर्श और प्राप्त सुझावों का मसौदा तैयार कर अंतिम रूप देने के लिए शीघ्र पुलिस महानिरीक्षक कुंभ मेला के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।
बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक राजन सिंह, यातायात पुलिस उपाधीक्षक प्रकाश देवली, पुलिस उपाधीक्षक बीरेंद्र प्रशाद डबराल, धन सिंह तोमर, अनिल मनराल, अनुज कुमार, वंदना वर्मा, तपेश कुमार, आशीष भारद्वाज, राजीव टम्टा आदि शामिल हुए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *