डीएवी के बच्चों ने रख ली जिला प्रशासन की जागरूकता रैली की लाज, जानिये पूरी खबर




नवीन चौहान

हरिद्वार। मीजल्स रूबैला की जागरूकता रैली की लाज डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल ने रख ली। डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल समेत चार निजी स्कूलों ने रैली में हिस्सा लिया। डीएवी स्कूल के विद्यार्थियों ने ही हाथों में स्लोगन की पट्टियां रखी और सडक पर नुक्कड नाटक किया गया। इसके अलावा जनपद के किसी स्कूल में इस रैली की गंभीरता को नहीं समझा। हालांकि रैली में तमाम अव्यवस्थाओं का बोलबाला रहा। प्रशासन की ओर से बच्चों की सुरक्षा के लिये कोई इंतजाम नहीं किये गये। सडकों पर यातायात चलता रहा। पुलिस महकमे का कोई अधिकारी रैली में शामिल नहीं हुआ। गनीमत रही कि कोई हादसा नहीं हुआ। भगवान भरोसे ही सही जागरूकता रैली सकुशल संपन्न हो गई।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना मिशन मीजेल्स रूबैला को सफल बनाने के लिये जिला प्रशासन के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जागरूकता रैली निकालने की तैयारी की गई थी। इस रैली में हिस्सा लेने के लिये हरिद्वार के तमाम सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को आमंत्रित किया गया था। प्रशासन ने 28 अक्टूबर को ़ऋषिकुल कॉलेज पर 10 बजे सभी स्कूलों को बुलाया था। प्रशासन की ओर से डॉ नरेश चौधरी रैली की तैयारी में लगे हुये थे। रैली के निधार्रित समय पर डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल के करीब 250 बच्चें रैली स्थल पर पहुंच गये। इनके अलावा वीएमडीएम स्कूल खडखडी, डिवाइन लाइट स्कूल जगजीतपुर और शिवम अकादमी स्कूल के बच्चे रैली में पहुंचे। तमाम अव्यवस्थाओं के बीच 11 बजे सीडीओ स्वाति भदौरियां ने रैली को झंडा दिखाकर रवाना किया। सीडीओ स्वाति भदौरिया रैली का नेतृत्व कर रही थी। स्कूली बच्चों ने मीजेल्स रूबैला की जागरूकता के लिये हाथों में पट्टियां ले रखी थी। बच्चों ने नारे लगाने शुरू कर दिये। देवपुरा चौक पर डीएवी स्कूल के बच्चों की टीम ने एक नुक्कड नाटक किया। इस नुक्कड नाटक को सीडीओ स्वाति भदौरिया ने खूब सराहा। बच्चों के इस उत्साह ने प्रशासन की तमाम अव्यवस्थाओं की कमीं को पूरा कर दिया। रैली की शक्ल में सडक पर पहुंचते ही ने उत्साह से लबरेज होकर रैली को सफल बनाने में अपना योगदान दिया। लेकिन निकट भविष्य में जिला प्रशासन को ऐसे आयोजन कराने से पूर्व पूरी तैयारी करने की आवश्यकता है। बच्चों की सुरक्षा के लिये जिम्मेदार पुलिस अधिकारी की तैनाती जरूरी है।
डीएवी स्कूल के बच्चों ने की पूरी तैयारी 
डीएवी पब्लिक स्कूल के बच्चों ने जागरूकता रैली को सफल बनाने के लिये बाकायदा पूरी तैयारी की। स्कूल के प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित के निर्देशन में स्कूल की शिक्षिका पूनम गख्खड , शिव कुमार और अनीता स्नातिका की टीम ने बच्चों को नुक्कड नाटक के लिये तैयारी कराई। बच्चों के लिये स्लोगन तैयार कराये गये। रैली में जाने से पूर्व स्कूल के प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित ने बच्चों को अनुशासन में रहकर रैली को सफल बनाने का आवाहन किया। उन्होंने बच्चों को आशीर्वाद दिया। जिसके बाद स्कूल की ओर से पांच बसों में बच्चों को ऋषिकुल के लिये रवाना किया गया। इस बच्चों की सुरक्षा के लिये स्कूल के अध्यापकों और सुरक्षा गार्डो को भेजा गया।
खाली पेट बच्चों ने निकाली जागरूकता रैली
जगरूकता रैली में भाग लेने आये स्कूली बच्चों को प्रशासन की ओर से पानी तक की व्यवस्था तक नहीं की गई। भूखे पेट ही बच्चों को चार किलोमीटर तक नारेबाजी कराते रहे। हरकी पैडी पर रैली संपन्न हो गई। जहां बच्चों को कोई स्नैक्स तक की कोई व्यवस्था नहीं थी। बच्चों को एक बिस्कुट का पैकेट तक नहीं दिया गया। प्रशासन की रैली में हिस्सा लेने गये बच्चों में निराशा दिखाई दी। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इस रैली के लिये कोई बजट नहीं था।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *