महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का 4 अक्टूबर को हरिद्वार आगमन




नवीन चौहान
महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 4 अक्टूबर को हरिद्वार पहुंच रहे है। यहां हरिद्वार के कनखल स्थित हरिहर आश्रम और रूड़की आईआईटी में उनका कार्यक्रम प्रस्तावित है। महामहिम की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रशासन व पुलिस तैयारियों में जुट गया है। चप्पे—चप्पे पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जायेगा। यातायात मार्गो में फेरबदल किया जायेगा।


जिलाधिकारी दीपेंद्र चौधरी ने महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हरिद्वार में प्रस्तावित भ्रमण कार्यक्रम के संबंध में विभिन्न व्यवस्थाओं व तैयारियों को लेकर विभागीय अधिकारियों की बैठक की। बैठक में मजिस्ट्रेट, पुलिस विभाग, व अन्य विभागीय अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये गए। डीएम ने वन विभाग को सुरक्षा की दृष्टि से बाधा बन सकने वाले वृक्षों का पातन, लोक निर्माण विभाग को प्रोटोकॉल के अनुसार सड़कों का रखरखाव, गडढों को भरने, सड़क सही करने के निर्देश दिये। उन्होंने विभागों को भ्रमण अवधि में 24 घंटे जलापूर्ति, विद्युत आपूर्ति, दूरसंचार व्यवस्था, साफ-सफाई, वाहनों की उपलब्धता आदि पर सम्बधित को निर्देश दिये।
उन्होंने सभी अधिकारियों को 30 सितम्बर तक सभी व्यवस्थायें दुरूस्त कर लिये जाने को कहा। जिसके बाद सभी तैयारियों का जायजा लेने के लिए रिहर्सल की जायेगी।
अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केके मिश्र, अपर जिलाधिकारी प्रशासन बीके मिश्र, सिटी मजिस्ट्रेट जगदीशलाल, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। वही एसएसपी सेंथिल अबुदई कृष्णराज एस ने भी पुलिस बल को आवश्यक दिशा निर्देश दिए है।
बताते चले कि भारत राष्ट्रपति महामहिम रामनाथ कोविंद का हरिद्वार की भूमि और मां गंगा से से विशेष लगाव है। राष्ट्रपति पद पर सुशोभित होने के बाद वह मां गंगा की पूजा अर्चना करने पहुंचे। लेकिन इस बार रूड़की आईआईटी में कार्यक्रम के बाद वह श्री हरिहर आश्रम, कनखल में पूज्य जूनापीठाधीश्वर आचार्यमहामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि महाराज के सानिध्य में लोक-कल्याणार्थ भगवान पारदेश्वर महादेव का दर्शन एवं अभिषेक करेंगे।
इस अवसर पर पूज्य संत-सतपुरुषों की पावन उपस्थिति में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत , उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य एवं मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ सहित देश की अनेक गणमान्य विभूतियाँ उपस्थित रहेंगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *