राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड




नवीन चौहान.
कड़ाके की ठंड से अभी निजात मिलती नहीं दिख रही है। दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड और कोहरे का सितम जारी है। मैदानी क्षेत्रों में कोहरा दिख रहा है। पहाड़ों से आ रही सर्द हवाओं के कारण मैदानी इलाकों में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है।

दिन में चल रही शीत लहर के असर से कोल्ड डे कंडीशन बनी हुई है। धूप न निकलने से सर्दी का अहसास और अधिक हो रहा है। सर्दी और कोहरे के चलते सड़क यातायात के साथ ही रेलवे और हवाई सेवाएं प्रभावित हुईं हैं।

कोहरे के कारण सड़कों पर वाहन धीमी गति से चल रहे हैं। राजधानी दिल्ली के सफदरजंग में आज इस सीजन का सबसे कम न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में ठंड और घने कोहरे की स्थिति को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है।

मेरठ में भी शीतलहर और पाला शरीर में गलन का अहसास करा रहा है। सर्द हवाएं हडिडयों को चीरकर निकल रही है। सर्दी के असर से बाजारों में भी सन्नाटा पसरा है। शाम को भी समय से पहले बाजार सूने हो रहे हैं। मौसम विभाग ने अभी ठंड का असर ऐसे ही बने रहने की संभावना जतायी है।

उत्तराखंड के कुछ जिलों में आज से अगले चार दिन तक शीत दिवस जैसी स्थिति रहेगी। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर, नैनीताल, हरिद्वार जिले में 16 दिसंबर तक घना कोहरा छाने के साथ सर्द हवाएं चलने के आसार हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *