Shobhit University के छात्र ने व्यापारियों की समस्याओं को दूर करने का स्टार्टअप किया तैयार




मेरठ। शोभित विश्वविद्यालय के 2020-2023 बैच विधि विभाग के छात्र मोहित शर्मा ने रेगुलेटरी टेक कंपनी बनायी है। मोहित शर्मा ने बताया कि उन्होंने शोभित विश्वविद्यालय के एंटरप्रेन्योरशिप सेल के माध्यम से आईआईएम लखनऊ के इंटरप्राइजेज इनक्यूबेटर सेंटर के द्वारा आयोजित प्री- इनक्यूबेशन प्रोग्राम में अपने आप को रजिस्टर कराकर 5 महीने तक स्टार्टअप इकोसिस्टम को बहुत बारीकी से समझा।

उसके उपरांत सितम्बर माह में आईआईएम लखनऊ द्वारा स्टार्टअप्स के लिए “आइडिया टू एमवीपी लॉन्च ” प्रोग्राम लॉच किया गया। जहां मोहित ने अपने स्टार्टअप आईडिया का पिच डेक व कांसेप्ट नोट आईआईएम लखनऊ को भेजा। हज़ारो ऍप्लिकेशन्स में से 165 के करीब स्टार्टअप्स का चयन फाइनल पिच डे इवेंट के लिया हुआ। जिसके अंतर्गत सभी प्रतिभागियों को एक निश्चित समय अवधि के अंतर्गत अपने आइडिया को देश के प्रख्यात इंडस्ट्री एक्सपर्ट के समक्ष प्रस्तुत करना था। जिसमें मोहित शर्मा एवं कृष्णन राघवन के द्वारा प्रस्तुत किया गया आइडिया बाकी 165 से अधिक टीमों के द्वारा प्रस्तुत किए गए आइडिया में से चुना गया। प्री- इनक्यूबेशन प्रोग्राम के समय ही अपने बिज़नेस आइडिया को लेकर मोहित शर्मा ने अपनी फिनटेक कंपनी “तेज़ीपे टेक सलूशन प्राइवेट लिमिटेड” की शुरुआत शोभित विश्वविद्यालय में एक छात्र के रूप में रहते हुए ही कर दी थी।

मोहित शर्मा ने बताया कि आज के समय में जितने भी फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन/एमएसएमई/एवं एनबीएफसी है बहुतायत आज भी पुराने तौर तरीकों से कार्य कर रहे हैं। जिसकी वजह से डाटा लीक व फ्रॉड होने की संभावन बनी रहती है। इस समस्या को दूर करने के लिए हमने एक ऐसा फ्रेमवर्क तैयार किया है जिसमें हम लैंडिंग टेक सर्विस प्रोवाइडर और ई-स्टाम्प ई-सिग्नेचर एप्लीकेशन सर्विस प्रोवाइडर के तौर पर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि हमने एक ऐसा फ्रेमवर्क तैयार किया है और एप्लीकेशन भी तैयार की है जिसके माध्यम से हम मात्र एक दिन में छोटी लघु उद्योग इकाइयों को लोन उपलब्ध करा देंगे। आज भी हमारे देश के छोटे व्यापारी छोटे शहरों कस्बों एवं गांव में व्यापार कर रहे हैं लेकिन जब उन्हें अपने व्यापार को बड़ा करने के लिए फंड की आवश्यकता होती है तो वह फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस के पास जाते हैं। लेकिन डाक्यूमेंट्स पूरे ना होने के कारण उनको फंड नहीं मिल पाता है और अगर मिलता भी है तो उसमें बहुत ज्यादा समय लगता है।

इस समस्या को दूर करने के लिए ही मोहित शर्मा एवं उनके को फाउंडर द्वारा यह स्टार्टअप शुरू किया गया है। जिसको हाल ही में आईआईएम लखनऊ के इंटरप्राइज इनक्यूबेशन सेंटर के द्वारा लगभग तीन करोड रुपए की टूलकिट प्रदान की गई है। जिसके अंतर्गत मोहित शर्मा एवं उनकी टीम को आगे बढ़ाने के लिए आईआईएम लखनऊ के विशेषज्ञ द्वारा मार्गदर्शन दिया जाएगा। इसके अलावा वह वहां की आईओटी, एआई लैब एवं सुपर कंप्यूटर में जाकर भी कार्य कर सकेंगे और आईआईएम लखनऊ खुद के सीड फंड,पॉटेंशियल एंजेल और संस्थागत निवेशकों ( वीसी ) से भी फंड मुहैया करने में सहायता करेंगे।

मोहित शर्मा मूलत खतौली, मुज़फ्फरनगर के मूल निवासी हैं, वर्तमान में नोएडा में रहते हैं। उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में ही की है और उनको 19 वर्ष से अधिक का इंडस्ट्री का अनुभव है। जिसमें वह भिन्न-भिन्न प्रकार की इंडस्ट्री में लीडरशिप रोल्स में कार्य कर चुके हैं। इस उपलब्धि पर शोभित विश्वविद्यालय के कुलाधिपति, कुँवर शेखर विजेंद्र जी ने चयनित छात्र व उनकी स्टार्टअप को अपनी शुभकामनाएँ और आशीर्वाद दिया। प्रो. (डॉ.) जयानंद, कुलपति, शोभित विश्वविद्यालय, प्रो. देविन्द्र नारायण, वरिष्ठ निदेशक, मानव संसाधन और कॉर्पोरेट संबंध, शोभित विश्वविद्यालय, प्रो. (डॉ.) गणेश भारद्वाज, रजिस्ट्रार, शोभित विश्वविद्यालय, प्रो. प्रमोद कुमार गोयल एसएलसीएस, शोभित विश्वविद्यालय के निदेशक, डॉ. नवनीश त्यागी, संकाय सलाहकार, ई-सेल, शोभित विश्वविद्यालय ने कहा कि हम मोहित और तेज़ीपे के साथ मजबूती से खड़े हैं और हमें विश्वास है कि उनकी यह यात्रा भविष्य के नवप्रवर्तकों के लिए एक मार्गदर्शक बनेगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *