सिडकुल की हैमिल्टन और लग्जर कंपनी के कर्मचारी निकले चैन स्नैचर




नवीन चौहान.
कनखल थाना क्षेत्र में हुई चेन लूट की घटना का पुलिस ने खुलासा करते हुए तीन चेन स्नेचरों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अभियुक्त सिडकुल की एक कंपनी के कर्मचारी बताए गए हैं। पुलिस ने लूटी की चेन भी बरामद करने का दावा किया है।

पुलिस के मुताबिक दिनांक 07.8.2022 को थाना कनखल पर वादिया विनिता पत्नि खेम सिहं निवासी गिवाई स्रोत सिद्दाली मंदिर के पास कोटद्वार जनपद पौड़ी गढ़वाल द्वारा तहरीर दी कि वह दिनांक 04.08,2022 को समय दोपहर 02.30 बजे कोटद्वार से आकर बहादराबाद जाने के लिए सवारी के इंतजार में प्रेमनगर चौक के पास खड़ी थी तभी स्कूटी सवार एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा उनके गले से झपट्टा मारकर उनकी सोने की चेन छीन ली तथा मौके से फरार हो गया इस सूचना पर थाना हाजा पर मु0अ0स0 244/2022 धारा 356/379 भादवि पंजीकृत किया गया।

दिन दहाड़े सरेराह महिला के गले से चेन झपट लेना, अपराधी द्वारा पुलिस के लिए खुली चुनौती देने जैसा हुआ जिसे पुलिस द्वारा तत्समय स्वीकर करते हुए घटना के अनावरण हेतु पुलिस उप महानिरीक्षक/ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हरिद्वार के आदेशानुसार पुलिस अधीक्षक अपराध व पुलिस अधीक्षक नगर के निर्देशन एवं क्षेत्राधिकारी नगर के नेतृत्व में प्रभारी निरीक्षक थाना कनखल द्वारा पुलिस टीम गठित की गयी।

पुलिस टीम के गठन होने के पश्चात घटनास्थल के आस-पास तथा थानान्तर्गत सभी चौराहों/बाजारों तथा मुख्य रास्तों पर लगे सीसीटीवी कैमरों को खंगाला गया तथा संदिग्ध लोगों से सख्ती से पूछताछ शुरू की गयी। तकनीकी सहायता के लिए सी0आई0यू0 हरिद्वार की मदद ली गयी। दिनांक 08.08.2022 को पुलिस टीम को बैरागी कैम्प घुडसवार पुलिस लाईन के पास बिना नम्बर स्कूटी पर तीन संदिग्ध व्यक्ति दिखे जो किसी आपराधिक घटना को अंजाम देने की फिराक में तथा पुलिस टीम को देखकर सकपका कर भागने का प्रयास करने लगे जिन्हें मौके पर ही पुलिस टीम द्वारा तीन नफर अभियुक्त गणो 1- कुलदीप नि0 ग्राम रघुनाथपुर थाना मण्डावर जि0 बिजनौर उ0प्र0 उम्र 24 वर्ष 2- विशाल नि0 उपरोक्त उम्र 20 वर्ष, 3- सचिन नि0 ग्राम महाराजपुर, लक्सर जि0 हरिद्वार उम्र 20 वर्ष को मय स्कूटी बिना नम्बर प्लेट के पकड़ा।

पुलिस ने भागने का कारण पूछा तो बताया कि हमारे पास चोरी की स्कूटी थी जिस कारण हम भागने के फिराक में थे। अभियुक्त गणों की जामा तलाशी पर इनके कब्जे से प्रेमनगर चौक के पास से छीना गयी वादिया विनिता के गले की चेन के टुकडे बरामद हुए। अभि0गणों से बरामद स्कूटी के सम्बन्ध में पूछताछ की गयी तो इनके द्वारा उक्त स्कूटी कोतवाली ज्वालापुर क्षेत्र से चोरी किया जाना बताया गया। जिसके सम्बन्ध में कोतवाली ज्वालापुर से जानकारी की गयी तो कोतवाली ज्वालापुर पर मु0अ0सं0 345/2022 धारा 379 पंजीकृत होने के सम्बन्ध में जानकारी मिली।

ततपश्चात अभियुक्त कुलदीप तथा विशाल से सख्ती से पूछताछ के दौरान जनपद में हुई चेन स्नैचिंग तथा वाहन चोरी आदि की वारदातो के सम्बन्ध में भी अहम सुराग मिले तथा इन दोनो की निशादेही पर रावली महदूद थाना सिडकुल क्षेत्र में ओम प्रोडेक्ट फैक्ट्री के पास गढवाली रसोई के पास मकान से दो मोटर साईकिले जिनमें एक लाल रंग की बिना नम्बर की स्पलेंडर मोटर साईकिल तथा एक काले रंग की स्पलेंडर प्रो मो0साईकिल बिना नम्बर चोरी की हुई बरामद हुई तथा अभियुक्त गणो की निशादेही पर मकान के अंदर से तलाशी लेने पर दो अदद पीली धातु चेन के टुकड़े व एक पीली धातु का पैंडिल व 04 अदद मोबाइल टच स्क्रीन बरामद हुए जिनके सम्बन्ध में पूछताछ पर इनके द्वारा बताया गया कि बरामद मोटर साईकिले कोतवाली बिजनौर व कोतवाली मु0 नगर क्षेत्र से चोरी की गयी है तथा जो पीली धातु की चेन के टुकड़े है वह हमने कोतवाली ज्वालापुर अन्तर्गत गीत गोविन्द तथा गोविन्दपुरी क्षेत्र से छीनी थी तथा जो पीली धातु का पैडिल है वह कोतवाली रानीपुर क्षेत्र बी0एच0ई0एल सेक्टर-2 बैरियर के पास से एक महिला से छीना था । बरामद चौनो के टुकड़ो तथा पैडिल के सम्बन्ध में कोतवाली ज्वालापुर तथा कोतवाली रानीपुर से कारी की गयी तो उक्त सम्बन्ध में कोतवाली ज्वालापुर पर मु0अ0सं0 430/2022 व मु0अ0सं0 438/2022 तथा कोतवाली रानीपुर पर मु0अ0सं0 376/2022 पंजीकृत होने की जानकारी मिली। बरामद मोबाइल फोनो के बारे में ष्इनके द्वारा बताया गया कि यह मोबाइल फोन हमारे द्वारा राहगीरो से कनखल, ज्वालापुर आदि क्षेत्रों से छीने गये है जिसकी चोरी के सम्बन्ध में मुकदमों की जानकारी की रही है।

सभी अभियुक्त गण पढे लिखे है जिनमें अभि0 कुलदीप द्वारा प्लास्टिक इंजीनियरिंग में 3 वर्ष का डिप्लोमा किया है वर्तमान में सिडकुल में लक्जर पैन फैक्ट्री में काम करता है। अभियुक्त विशाल व सचिन दोनो 10 वी पास है तथा वर्तमान में ठेकेदारी बेस पर हैमिल्टन कम्पनी में कार्य करता है। तीनो बड़े-बड़े शौक रखते है तथा फैक्ट्री में अपने खर्चों के मुताबिक पैसे ना मिलने के कारण आपराधिक घटनाओं को अंजाम देते है। पटना करते समय सुनसान तथा एकांत जगहों की तलाश करते है जहां पर आवाजाही कम हो जिससे घटना कारित करने के बाद तुरन्त निकल सके।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *