SMJN कॉलेज में श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार की छापेमारी, 42 गैर हाजिर





नवीन चौहान
श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय उत्तराखंड के रजिस्ट्रार खेमराज भटट ने हरिद्वार के एसएमजेएन कॉलेज में बीएड की परीक्षा के दौरान औचक छापेमारी की। उन्होंने सभी परीक्षा भवनों में पहुंचकर परीक्षार्थियों की चेेकिंग की। परीक्षा केंद्र के भवनों में परी​क्षार्थियों और सुरक्षा व्यवस्थाओं का बड़ी बारीकी से निरीक्षण किया। अनुपस्थित परीक्षार्थियों की जानकारी ली। रजिस्ट्रार खेमराज भटट ने पाया कि परीक्षा केंद्रों में डयूटी दे रहे सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं के मोबाइल को भी परीक्षा केंद्र से बाहर ही रखवा दिया गया है।

परीक्षार्थियों के मोबाइल, घड़ी, पर्स सहित तमाम अन्य सा​मान के लिए क्लार्क रूम की व्यवस्था की गई है। परीक्षा केंद्र की तमाम व्यवस्थाओं को देखकर उन्होंने संतुष्टि जाहिर की और प्राचार्य डॉ सुनील बत्रा के कार्यो की सराहना की। हालांकि परीक्षा केंद्र से 42 बच्चे गैरहाजिर मिले।


एसएमजेएन कॉलेज का निरीक्षण करने के बाद रजिस्ट्रार खेमराज भटट ने बताया कि श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय उत्तराखंड साल 2023-25 सत्र के लिए 21 सेंटरों पर बीएड की परीक्षाओं का आयोजन कर रहा है। नकल विहीन परीक्षा सकुशल संपन्न कराने के लिए विश्वविद्यालय के कुलपति एनके जोशी की ओर से सभी परीक्षा केंदों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए है। इसी क्रम में हरिद्वार के एसएमजेएन कॉलेज का निरीक्षण करने पहुंचे है। इस परीक्षा केंद्र में चाक चौबंद व्यवस्थाएं मिली। परीक्षार्थियों की सुरक्षा व्यवस्था के तमाम पुख्ता प्रबंध किए गए है। समूचे उत्तराखंड में 21 परीक्षा केंद्रों पर 8396 परीक्षार्थी थे। जिसमें से 728 अनुपस्थित पाए गए। जबकि 7668 बच्चों ने परीक्षा दी है। सबसे बड़ी बात 90 फीसदी मातृ शक्ति परीक्षा दे रही है।


एसएमजेएन कॉलेज के प्राचार्य डॉ सुनील बत्रा ने बताया कि बीएड की परीक्षा शुरू हो चुकी है। कॉलेज सेंटर पर 428 बच्चे पंजीकृत थे। जिसमें 42 बच्चे अनुपस्थित रहे। 386 बच्चों ने परीक्षा में प्रतिभाग किया। परीक्षाओं की शुचिता के लिए क्लार्क रूम बनाया। जिसमें सभी के मोबाइल व अन्य सामान जमा करा दिया गया। परीक्षा केंद्र में डयूटी दे रहे सभी शिक्षकों के मोबाइल भी बाहर रखवा दिए गए।
परीक्षा नियन्त्रक डॉ जेसी आर्य, उडनदस्ता संयोजक डॉ मनोज सोही एवं सदस्य वैभव बत्रा, डॉ विजय शर्मा, मोहन चन्द पांडे, आलोक शर्मा तैनात थे। विश्वविद्यालय की पयर्वेक्षक डॉ आराधना सक्सेना के सुपरविजन में परीक्षा हुई।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *