video एसएसपी अजय सिंह ने पुलिस पथराव पर लिया बड़ा एक्शन, गिरफ्तारियों का अंबार





दीपक चौहान
हरिद्वार के रूड़की के ग्राम बेलड़ा में पुलिस बल पर हुए भारी पथराव के बीच डीएम व एसएसपी ने स्वयं संभाला मोर्चा संभाल कर रखा। घायल पुलिसकर्मियों को तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई और पुलिसकर्मियों का मनोबल बढ़ाकर रखा। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट रुड़की ने समय-समय पर अनाउंसमेंट किया और शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की। भारी पथराव के बीच एसएसपी अजय सिंह ने पुलिस बल के बीच मौजूद रहकर आवश्यक दिशा निर्देश और स्थिति को पूरी तरह नियंत्रण में रखा।


घटनाक्रम के अनुसार 11-06-2023 की देर रात्रि पंकज पुत्र सुरेश उम्र लगभग 30 वर्ष की मोटरसाइकिल से बेलड़ा गांव आने पर गांव के रास्ते में एक तरफ खड़ी (ट्रैक्टर) ट्रॉली पर टकराने से मृत्यु होने व मृतक के पोस्टमार्टम उपरांत शव को परिजनों के सुपुर्द किए जाने पर परिजनों ने रोष में शव को कोतवाली रुड़की ले जाने की जिद करने तथा ट्रैक्टर ट्रॉली के मालिक के खिलाफ धारा 302 के अंतर्गत मुकदमा दर्ज करने हेतु कहने लगे।
जिस पर उक्त पक्ष ने भारी हंगामा किया तथा राजमार्ग को जाम करने का प्रयास किया जाने लगा। मौके पर मौजूद पुलिस अधिकारियों ने उक्त ग्रामीणों को काफी समझाने का प्रयास किया एवं मृतक के अंतिम संस्कार की कार्यवाही करने हेतु कहा गया परंतु लगातार उग्र हो रहे ग्रामीणों ने मृतक का अंतिम संस्कार न करते हुए मृतक के शव को वापस गांव लेकर आ गए।
ग्राम बेलडा में ट्रैक्टर ट्रॉली रोड (चौधरी) जाति जबकि मृतक के पिछड़ी जाति के होने के कारण दोनों पक्षों में टकराव की स्थिति होने के कारण आज सायं अचानक एक पक्ष ने रोड (चौधरी) लोगों के घरों पर तोड़फोड़ करने लगे। पुलिस बल ने रोकने का प्रयास किया। जिसके बाद पुलिस अधिकारियों पर ही भारी पथराव किया गया। पथराव लगभग 2 घंटे तक होता रहा। जिसमें दो प्रभारी निरीक्षक, एक सब इंस्पेक्टर समेत कई पुलिस एवं महिलाकर्मी घायल हो गए। जिनका इलाज रुड़की के विनय विशाल अस्पताल के साथ-साथ अन्य चिकित्सालय में भी चल रहा है।
घटना की सूचना मिलते ही डीएम व एसएसपी हरिद्वार ने अन्य आला अधिकारियों के साथ मोर्चा संभालते हुए रोड (चौधरी) पक्ष को शांत कराया गया। मौके से दर्जनों उपद्रवियों को खदेड़ते हुए उनके विरुद्ध आवश्यक वैधानिक कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी। तथा मृतक के अंतिम संस्कार हेतु आवश्यक व्यवस्था की गई। देर रात्रि तक
डीएम एसएसपी स्वयं आला अधिकारियों के साथ पर्याप्त पुलिस एवं पीएसी बल के मौके पर नजर बनाए हुए हैं। वही दूसरी ओर इस प्रकरण में पथराव की घटना का संज्ञान लेते हुए एसएसपी अजय सिंह ने कड़ी कार्यवाही करने को निर्देशित किया। उपद्रवियों पर गंभीर धाराओं में 3 मुकदमें दर्ज किए गए। 56 लोगों को नामजद किया गया तथाा सैकड़ों अज्ञात के खिलाफ कार्रवाई की गई। दुर्घटना में मृत व्यक्ति के परिजनों की तहरीर पर धारा 304 आईपीसी का मुकदमा दर्ज किया गया।
एसएसपी अजय सिंह ने इस पूरे प्रकरण में सख्त रूख अपनाया। जिसके चलते 14 उपद्रवियों को तत्काल गिरफ्तार कर लिया गया। 19 के विरुद्ध शांतिभंग में धारा 151 Crpc के तहत हुई कार्यवाही की गई।
सभी प्रकार के मैन्युअल/इलेक्ट्रॉनिक तथ्यों/सबूतों को एकत्र कर नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है। विवेचना प्रचलित है जल्दी ही और गिरफ्तारी भी होंगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *