SSP देहरादून अजय सिंह ने पुलिस लाइन ​का किया निरीक्षण: VIDEO




काजल राजपूत.
एसएसपी देहरादून अजय सिंह ने पुलिस लाइन का वार्षिक निरीक्षण किया। पुलिस लाइन में उपलब्ध एन्टीराइड उपकरणों, बुलेटप्रूफ जैकेट सहित अन्य आधुनिक शस्त्रों व साजो-सामान का भौतिक निरीक्षण कर दिए आवश्यक निर्देश दिए। एसएसपी अजय सिंह ने वैपन हैण्डलिंग एवं शस्त्रों के साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के लिए निर्देशित किया। इस दौरान उन्होंने पुलिस मॉडर्नाइजेशन के अंतर्गत पुलिस लाइन में हो रहे निर्माण कार्यो का भी जायजा लिया। इंडोर फायरिंग रेंज व हॉर्स राइडिंग स्कूल के कार्यों की भी समीक्षा की।

पुलिस लाइन के वार्षिक निरीक्षण के दौरान सर्वप्रथम एसएसपी अजय सिंह को सेरिमोनियल गार्द की सलामी दी गई। गार्द में नियुक्त पुलिस कर्मियों के टर्नआउट को चैक किया गया। तदोपरान्त पुलिस लाइन के आरमरी (शस्त्रागार) के निरीक्षण के दौरान मालखाने मे रखे शस्त्र एंव मालों व सरकारी सम्पत्ति के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की गई एवं प्रतिसार निरीक्षक को आरमरी (शस्त्रागार) में रखे शस्त्रों की नियमित रूप से साफ-सफाई करवाने तथा अधीनस्थ नियुक्त अधिकारियों/कर्मचारियों को उनकी हैण्डलिंग का अभ्यास कराने के निर्देश दिये गये।

पुलिस लाइन के स्टोर कार्यालय के निरीक्षण के दौरान एसएसपी देहरादून द्वारा एन्टीराइड उपकरणों, बुलेटप्रूफ जैकेट सहित अन्य विभिन्न साजो-सामान का भौतिक निरीक्षण कर आवश्यकतानुसार एन्टी राइड उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चिित करने के निर्देश दिये गये, साथ ही स्टोर में रखे रजिस्टरों का अवलोकन कर अन्य राजकीय सम्पत्तियों के सम्बंध में जानकारी प्राप्त की गई।

आवासीय परिसर, बैरकों तथा भोजनालय के निरीक्षण के दौरान साफ-सफाई की व्यवस्था दुरस्त रखने तथा रखरखाव पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये गये, साथ ही भोजनालय में कर्मचारियों के बनने वाले भोजन की गुणवत्ता उच्च कोटी की रखने हेतु सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया गया। पुलिस लाइन में स्थित पुलिस मार्डन स्कूल का निरीक्षण के दौरान उपस्थित अध्यापकों से उनके अध्यापन कार्यो के सम्बंध में जानकारी प्राप्त करते हुए छात्र हितो को सर्वोपरि रखते हुए कार्य करने के निर्देश दिये गये।

पुलिस लाइन के परिवहन शाखा के निरीक्षण के दौरान एसएसपी देहरादून द्वारा उपलब्ध वाहनों की साफ-सफाई एवं फिटनेस का जायजा लेते हुए राजकीय वाहनों के रखरखाव/मैंटिनेंश के सम्बंध में प्रतिसार निरीक्षक को आवशयक निर्देश दिए गये।

पुलिस लाइन की अन्य शाखाओं के निरीक्षण के दौरान एसएसपी देहरादून द्वारा कार्यालय में रखे अभिलेखों का अवलोकन करते हुए सभी अभिलेखों को नियमित रूप से अध्यावधिक करने हेतु निर्देशित किया गया। निरीक्षण के पशचात एसएसपी देहरादून द्वारा अधिकारियो/कर्मचारियो के साथ गोष्ठी कर उनसे उनकी समस्याओं के सम्बंध में जानकारी लेते हुए उनके समयबद्व निस्तारण के लिये अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देशित किया गया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *