छात्र संघ अध्यक्ष व समर्थकों ने रजिस्ट्रार को किया कैद, तोड़फोड़ व परीक्षा रद्द की




हरिद्वार। गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के नवनिर्वाचित छात्र संघ अध्यक्ष विक्रम भुल्लर और उसके समर्थक छात्रोें ने विश्वविद्यालय परिसर में रजिस्ट्रार व उनके स्टॉफ को भवन में ही बंधक बना दिया। छात्र नेताओं ने भवन के बाहर मेन गेट पर तालेबंदी कर पटाखे फोड़े। जिससे रजिस्ट्रार करीब 20 मिनट तक भवन में ही कैद होकर रहे गये। जिसके बाद छात्र नेताओं ने विश्वविद्यालय में चल रही सेशनल परीक्षाओं की कॉपिया छात्रों के हाथों से लेकर फाड़ दी तथा भौतिक विज्ञान भवन में लाठी डंडों से जमकर तोड़फोड़ की और हुडदंग मचाया। विश्वविद्यालय में अफरा तफरी का माहौल बन गया। जिसके बाद छात्र संघ अध्यक्ष विक्रम भुल्लर के नेतृत्व में भारी संख्या में छात्र नेता कुलपति आवास के बाहर पहुंच धरना प्रदर्शन करने लगे। छात्र नेताओं ने अपनी मांगों को पूरी किये जाने की मांग प्रशासन से की। विश्वविद्यालय की सूचना पर पहुंची

n2

पुलिस ने शांति व्यवस्था को बहाल कराया।
गुरुकुल कांगड़ी के रजिस्ट्रार प्रोफेसर एमआर वर्मा ने बताया कि सोमवार को गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय में सेशनल परीक्षायें चल रही थी। इसी दौरान छात्र संघ अध्यक्ष विक्रम भुल्लर अपने समर्थक छात्रों के साथ विश्वविद्यालय पहुंच गया। छात्र नेताओं ने रजिस्ट्रार कार्यालय के दोनों गेटों पर ताला जड़ दिया। जब उनके ताला खोलने को कहा गया तो छात्र नेता उग्र हो गये। छात्रों ने लाठी डंडों से भौतिक विज्ञान भवन के गेट के शीशों को तोड़ दिया। उग्र छात्रों ने जमकर नारेबाजी करते हुये हुडदंग मचाना शुरू कर दिया। छात्रों से ताला खोलने की गुजारिश की तो करीब 20 मिनट बाद ताला खोला गया। इस दौरान तमाम छात्र नेताओं ने विश्वविद्यालय में चल रही परीक्षाओं में छात्रों से पेपर और कॉपियां लेकर फाड़ डाली। जब इसकी जानकारी कुलपति डॉ सुरेंद्र कुमार को दी तो सभी छात्र कुलपति आवास के बाहर पहुंचकर प्रदर्शन करने लगे। छात्र संघ अध्यक्ष विक्रम भुल्लर से छात्रों की मांगों को पूरा करने का भरोसा दिया गया है। लेकिन छात्रों का प्रदर्शन जारी है। कनखल सीओ जेपी जुराल ने सुरक्षा की बाबत पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। पूरे घटनाक्रम की वीडियोग्राफी कराई विवि

n3

प्रशासन पर ही लगाये तोड़फोड़ के आरोप
छात्र संघ अध्यक्ष विक्रम भुल्लर ने विश्वविद्यालय के प्रशासन पर छात्रों की अनदेखी के कई गंभीर आरोप लगाये है। विक्रम भुल्लर ने मीडिया से बात करते हुये बताया कि विश्वविद्यालय छात्रों की समस्याओं को दूर नहीं करता है। जिसके चलते छात्र परेशान है। छात्र संघ की ओर से 16 बिंदुओं का एक मांग पत्र रजिस्ट्रार को दिया गया है। जिसका कोई संज्ञान अभी तक नहीं लिया गया है। जब विक्रम भुल्लर से विश्वविद्यालय भवन में तोड़फोड़ करने के संबंध में पूछा गया तो उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन पर ही तोड़फोड़ करने का आरोप लगा दिया है। उन्होंने कहा कि प्रशासन ने ही ये तोड़फोड़ की है। प्रशासन ने ही पेपर फाड़े है। प्रशासन ने ही तोड़फोड़ की है प्रशासन के पीपी पाठक ने ये स्वीकार कर लिया है कि उन्होंने तोड़फोड़ की है।

n1
कुलपति ने अनुशासन समिति को सौंपी जांच
कुलपति डॉ सुरेंद्र कुमार ने छात्र नेताओं की इस हरकत पर जांच बैठा दी है। विश्वविद्यालय की अनुशासन समिति पूरे प्रकरण की जांच करेंगी। जांच रिपोर्ट के आधार पर आरोपी छात्रों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जायेगा। छात्र संघ अध्यक्ष विक्रम भुल्लर व उनके समर्थकों की शिकायत रजिस्ट्रार की ओर से कुलपति को दर्ज कराई गई है।

g1

पत्रकार से बदतमीजी और कैमरा छीनने का प्रयास
गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय में छात्र संघ अध्यक्ष व छात्र नेताओं की हरकत को मोबाइल के कैमरे में कैद कर रहे पत्रकार नवीन चौहान पर भी छात्र नेताओं ने हमला बोल दिया। छात्र नेताओं ने भारी संख्या में पत्रकार नवीन चौहान को घेर लिया। उनका मोबाइल छीन लिया गया। किसी तरह नवीन चौहान ने अपना मोबाइल वापिस लिया। मोबाइल देने के बाद छात्र नेता उस वीडियों को डिलीट करने की मांग करने लगे। नवीन चौहान ने किसी तरह कुलपति डॉ सुरेंद्र कुमार के आवास में घुसकर अपनी जान बचाई। छात्र नेताओं ने पत्रकार को धमकी दी है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *