स्टूडेंट ओलंपिक के नेशनल मुकाबलों में हरियाणा चैंपियन




नवीन चौहान, हरिद्वार। स्टूडेंट ओलंपिक एसोसियेशन की ओर से आयोजित नेशनल मुकाबलों में हरियाणा ने 76 गोल्ड मैडल जीतकर चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम दर्ज किया है। महाराष्ट ने 52 रजत पदक हासिल कर दूसरा स्थान पाया है। जबकि आंध्र प्रदेश के खिलाड़ियों ने 38 कांस्य पदक जीतकर तृतीय स्थान की ट्रॉफी पर संतोष करना पड़ा है। इस प्रतियोगिता में 25 राज्यों के करीब तीन हजार से अधिक विद्यार्थियों ने अपनी खेल प्रतिभा का जौहर दिखलाया है। इन नन्ने मुन्ने खिलाड़ियों में गजब का उत्साह देखने को मिला। विजेता टीमों के कोच को गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ सुरेंद्र कुमार ने ट्रॉफी प्रदान की। तथा जीत का जज्बा बरकरार रखने का आशीर्वाद दिया है।
तीन दिनों से चली आ रही स्टूडेंट ओलंपिक एसोसियेशन के अंतिम दिन खिलाड़ियों को पारितोषिक वितरण किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ सुरेंद्र कुमार ने कहा कि खेल प्रतियोगितायें बच्चों में जीत दर्ज करने का जज्बा पैदा करती है। विद्यार्थी जीवन में जो बच्चे खेल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेते है उनका मन मस्तिष्क का विकास तेजी से होता है तथा वह मानसिक और शारीरिक रुप से पूरी तरह स्वस्थ्य रहते है। उन्होंने कहा कि खेल में प्रतिभाग करने वाले विद्यार्थी दुव्यसनों से दूर रहते है। खिलाड़ी ही अपने जनपद, राज्य तथा देश का नाम विश्व पटल पर गौरवांवित करते है। एसोसियेशन के उत्तराखंड के अध्यक्ष व ग्रामीण विधायक स्वामी यतीश्वरानंद ने कहा कि खेल में हार जीत कोई मायने नहीं रखती है। हारने वाले खिलाड़ी अगली प्रतियोगिता में पूरा दमखम दिखाते है। खिलाड़ी कभी हारता नहीं है। उन्होंने खिलाड़ियों को जीवन में नई ऊंचाईयों को छूने और खेल के साथ-साथ शिक्षा में अग्रणी होने का आशीर्वाद दिया। कार्यक्रम में हरियाणा, महाराष्ट, और आंध्र प्रदेश को ट्रॉफी प्रदान की गई। कार्यक्रम का संचालन स्टूडेंट ओलंपिक एसोसियेशन के सचिव डॉ प्रदीप भारद्वाज ने किया। जबकि कार्यक्रम में स्टूडेंट ओलंपिक एसोसियेशन के अध्यक्ष डॉ भागवत सिंह बनार ने सभी आयोजकों अतिथियों तथा सभी राज्यों से आये हुये खिलाड़ियों व मीडिया के बंधुओं का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में अनिल शर्मा, रमेश शास्त्री, प्रदीप भारद्वाज सहित तमाम गणमान्य लोग मौजूद रहे।

hd2
इन राज्यों के खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा
दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, तेलांगना,उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, कनार्टका, उड़िसा, आसाम, बिहार,केरला, चंडीगढ़, गोवा, तमिलनाडु, पांडिचेरी, मणिपुर, और त्रिपुरा प्रदेश के खिलाड़ियों ने भाग लिया।
उत्तराखंड को मिले तीन गोल्ड मैडल
उत्तराखंड के प्राधि साहेब ने जूड़ो के 25 किलोग्राम वर्ग के मुकाबले में गोल्ड मैडल हासिल कर उत्तराखंड का नाम रोशन किया है। वही 32 कि लोग्राम वर्ग की जूड़ो प्रतियोगिता में उत्तराखंड के समर्थ ने गोल्ड मैडल जीता है। जबकि कराटे में सार्थक धीमान ने गोल्ड हासिल किया है।
पीएम मोदी के मिशन में जुटी एसोसियेशन
स्टूडेंट ओलंपिक एसोसियेशन ने खेल प्रतियोगिता के साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं अभियान, स्वच्छ भारत मिशन, गंगा सफाई अभियान में हिस्सा लेकर देश की जनता को संदेश दिया। तथा बच्चों में खेलों के साथ-साथ राष्टभक्ति का जज्बा पैदा किया। एसोसियेशन के पदाधिकारियों के साथ सभी प्रतिभाग करने वाले बच्चों ने गंगा सफाई की। जिससे सभी में उत्साह बना हुआ है।

hd3

शानदार तरीके से संपन्न हुये मुकाबले
स्टूडेंट ओलंपिक एसोसियेशन ने शानदार तरीके से नेशनल प्रतियोगिताओं को संपन्न कराकर उत्तराखंड में खेलों को बढ़ावा देने का संकेत दिया है। प्राकृतिक आपदा के बाद उत्तराखंड का पर्यटन कारोबार रेंग रेंग कर चल रहा है। लेकिन 25 राज्यों के खिलाड़ियों के आने से हरिद्वारऔर उत्तराखंड की वास्तविक स्थिति जानने मा मौका मिला है।
स्टूडेंट ओलंपिक एसोसियेशन के उपाध्यक्ष बने स्वामी यतीश्वरानंद
स्टूडेंट ओलंपिक एसोसियेशन के पदाधिकारियों ने उत्तराखंड के अध्यक्ष ग्रामीण विधायक स्वामी यतीश्वरानंद को एसोसियेशन का उपाध्यक्ष बनाकर बड़ी जिम्मेदारी दी है। स्वामी यतीश्वरानंद की देखरेख में हरिद्वार की प्रतियोगिता सकुशल संपन्न हुई है। जिसके बाद उनको नई जिम्मेदारी दी गई है। स्वामी यतीश्वरानंद ने कहा कि वह खेलों को बढ़ावा देने के लिये सदैव तत्पर रहते है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *