जिलाधिकारी सी रविशंकर की चुनौती, कोरोना, कुंभ और कांवड़ यात्रा





नवीन चौहान
जिलाधिकारी सी रविशंकर की हरिद्वार जनपद में चुनौतियां कम होने का नाम नही ले रही है। कोरोना काल में कुंभ महापर्व 2021 को सफल बनाना और साथ में कांवड़ यात्रा का सकुशल संचालन कराने के साथ ही महाशिवरात्रि पर्व के स्नान की व्यवस्थाओं की नई चुनौती बरकरार है। इसी के साथ हरिद्वार जनपद में चिकित्सा, शिक्षा और राज्य सरकार की योजनाओं को लागू कर जनपद का सर्वागीण विकास करने में उनका ध्यान केंद्रित है। जिलाधिकारी सी रविशंकर प्रशासनिक अधिकारियों को लगातार निर्देशित कर लगातार राज्य सरकार के तमाम लक्ष्यों को पूरा करने में जुटे है।
हरिद्वार जनपद में जिलाधिकारी का पदभार ग्रहण करने के बाद से आईएएस सी रविशंकर ने अपनी काबलियत को दर्शाया है। फरवरी 2020 में हरिद्वार जनपद के जिलाधिकारी का दायित्व संभालने के बाद से उनको कोरोना काल की विषम परिस्थितियों से निबटने की पहली चुनौती मिली। भारत सरकार और राज्य सरकार के दिशा निर्देशों का पालन कराते हुए जिलाधिकारी सी रविशंकर ने हरिद्वार को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित बचाने में उल्लेखनीय भूमिका अदा की। जिलाधिकारी ने कुशल प्रशासनिक नेतृत्व कर और प्रशासनिक अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर हरिद्वार की समस्याओं को दूर करने में महती भूमिका अदा की। जिलाधिकारी की सादगी और सरल स्वभाव हरिद्वार की जनता को खूब पसंद आया। जिलाधिकारी सी रविशंकर 24 घंटे हरिद्वार के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं को दूर करने और विकास की परिकल्पना को साकार करने में संजीदगी से कार्य करते दिखाई दिए। सभी विभागों की समीक्षा बैठक में निर्धारित लक्ष्य को वक्त पर पूरा करने के लिए अधिकारियों के पेंच कसते दिखे। लेकिन इन सबके बीच उनका सर्वाधिक फोकस भ्रष्टाचार मुक्त सुशासन पर रहा। जिलाधिकारी की ईमानदारी से कार्य की शैली से भ्रष्ट अधिकारियों में भय व्याप्त हुआ। लेकिन जिलाधिकारी का मकसद हरिद्वार के विकास कार्यो को पूर्ण करने का था। जिसके लिए वह योजनाबद्ध तरीके से रणनीति बनाने में लगे थे। उनके कार्य की रफ्तार तेज होने लगी थी कि कुंभ पर्व की चुनौती सामने आ गई। वही वैक्सीनेशन अभियान को सफल बनाने का नया लक्ष्य उनके सामने था। डीएम सी रविशंकर ने इस कार्य को भी बखूवी निभाया। वैक्सीनेशन ड्राइव, कुंभ पर्व के आयोजन की तैयारियों को पूरा किया गया। समस्त अखाड़ों की तमाम व्यवस्थाओं को पूरा करने में जिला प्रशासन की टीम जुटी रही। जिलाधिकारी के निर्देशों ने संत, महंतों की समुचित व्यवस्था की रणनीति बनाई गई। वही वीवीआईपी दौरे की व्यवस्थाओं को भी पूरा किया गया। जिलाधिकारी सी रविशंकर तमाम मोर्चो पर अपनी काबलियत दर्शा रहे थे। कुंभ पर्व का आगाज हुआ तो धर्म ध्वजा के बाद पेशवाईयों का सफल आयोजन हुआ।
पेशवाईयों के नगर प्रवेश के दौरान भी जिलाधिकारी सी रविशंकर ने तमाम व्यवस्थाओं को पूर्ण करने में जिला प्रशासन की पूरी टीम को झोंक दिया। जिलाधिकारी सी रविशंकर के निर्देशों का अक्षरश: पालन करते हुए एसडीएम गोपाल सिंह चौहान ने अतिक्रमण अभियान से लेकर पेशवाई मार्ग में पेड़ों की कटाई छटाई और साफ सफाई की व्यवस्थाओं को दुरूस्त किया। जिला प्रशासन की तमाम व्यवस्थाओं से संत महंत प्रसन्न नजर आए लेकिन जिला प्रशासन अगली चुनौती से निबटने की तैयारियों में जुट गया। कांवड़ यात्रा का हरिद्वार में आगमन शुरू हो गया। भगवान भोलेनाथ के भक्तों की सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी, सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराना और मास्क के उपयोग को प्रभावी तरीके से लागू कराने की चुनौती मुंह बाए खड़ी है। इन सबसे बीच जिला प्रशासन ने जनता के कार्यो को बाधित नही होने दिया। जिलाधिकारी सी रविशंकर ने जनता की समस्याओं पर पूरा ध्यान केंद्रित रखा और उनको न्याय दिलाने में प्रमुख भूमिका अदा की। पीड़ितों की तमाम समस्याओं को सुना गया और उनका निस्तारण भी किया जा रहा है। फिलहाल जिलाधिकारी सी रविशंकर कोरोना, कुंभ और कांवड़ यात्रा के बीच महाशिवरात्रि पर्व के स्नान के आयोजन को सफल बनाने की योजनाओं पर कार्य कर रहे है। हरिद्वार की जनता को किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो, इसका भी ख्याल रखा जा रहा है। हरिद्वार के सभी साधु संत महापुरूष जिलाधिकारी सी रविशंकर की सादगी, सरलता और कर्तव्यनिष्ठा से बेहद प्रभावित दिख रहे है। वही जिलाधिकारी सी रविशंकर भी मां गंगा के सभी भक्तों की सेवा और व्यवस्था के लिए कुशल प्रशा​सनिक नेतृत्व प्रदान कर रहे है। हालांकि आगामी दिन जिला प्रशासन के लिए अग्नि परीक्षा का दौर है। शाही स्नान पर्व में देश भर ने आने वाले आस्थावान श्रद्धालुओं के जनसैलाब को कोरोना संक्रमण से बचाना जिला प्रशासन की सबसे बड़ी चुनौती है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *