DAV डिफेंस कालोनी में शान से लहराया तिरंगा, देशभक्ति के गीतों से गूंजा प्रागंण




नवीन चौहान.
स्वतंत्रता दिवस पर डीएवी डिफेंस कालोनी देहरादून में देशभक्ति से सरोबार कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम की शुरूआत तिरंगा फहराने के बाद राष्ट्रगान से की गई। आज़ादी के महोत्सव की 76वीं वर्षगांठ बड़े उत्साह एवं हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इस अवसर पर प्रधानाचार्य शालिनी समाधिया ने बच्चों पढ़ाई के साथ साथ देश की उन्नति में भागेदार बनने के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्या शालिनी समाधिया सहित डिफेंस काॅलोनी सोसायटी, देहरादून के पूर्व चेयरमैन एस.एल पैन्युली, वाइस चेयरमैन डाॅ नौटियाल तथा अन्य वरिष्ठ जन उपस्थित थे। विद्यालय की प्रधानाचार्या व विशिष्ट अतिथि तरुणा रस्तोगी के द्वारा सभी की उपस्थिति में अमर शहीदों को याद करते हुए ध्वजारोहण किया गया। उसके बाद राष्ट्रगान गाया गया।

इसके पश्चात एक के बाद एक देशभक्ति की भावना को दर्शा ने वाले रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम विद्यालय के छात्र विदित पैन्यूली द्वारा एक ओजपूर्ण कविता “तुम हमारी चोटियों की बर्फ को यूँ मत कुरेदो “ प्रस्तुत की गई। इसके बाद विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा एक समूह गीत “अरुण यह मधुमय देश हमारा” की प्रस्तुति दी गई।

कार्यक्रम की अगली श्रृखंला में बंगाली आदिवासी ‘कर्मा नृत्य’ की प्रस्तुति ने सभी के मन को आनंदित कर दिया। विद्यालय की छात्रा प्रकृति द्वारा देश की वैश्विक स्तर पर चहुँ ओर फ़ैल रही ख्याति तथा उपलब्धियों की जानकारी देने के पश्चात विद्यालय की छात्राओं ने एक शानदार नृत्य कर स्वतंत्रता दिवस के इस कार्यक्रम की शोभा को दुगना कर दिया।

कार्यक्रम में उपस्थित डिफैंस काॅलोनी सोसायटी के पूर्व चेयरमैन पैन्युली जी एवं वाइस चेयरमैन डाॅ नौटियाल जी ने अपने उद्बोधन में विद्यालय की भूरि -भूरि प्रशंसा करते हुए बच्चों में देशभक्ति की भावना को जागृत करने के लिए अपने अनुभवों को सांझा किया।

इसके बाद विशिष्ट अतिथि तरुणा रस्तोगी जी ने बहुत ही के सुन्दर शब्दों के द्वारा सभी का मार्गदर्शन किया। कार्यक्रम के अंत में प्रधानाचार्या शालिनी समाधिया जी ने अपने आशीर्वचनों एवं ज्ञानवर्धक शब्दों द्वारा विद्यार्थियों का मार्ग प्रशस्त करते हुए नई शिक्षा नीति से अवगत कराया। तथा पढ़ाई के साथ साथ अपने देश की उन्नति में भागीदार बनने के लिए भी प्रेरित किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *