केंद्रीय शिक्षा मंत्री डाॅ निशंक ने शपथ दिलाते हुए हाईवों के निर्माण का लिया फीडबैक, बोले दुर्घटना मुक्त हो हाईवे, देखें वीडियो




नवीन चौहान
केंद्रीय शिक्षा मंत्री डाॅ रमेश पोखरियाल निशंक ने हाईवे के निर्माण कार्य पूरे करने और सड़क सुरक्षा माह के तहत चल रहे जागरूकता कार्यक्रमों की जानकारी लेते हुए शपथ ग्रहण कराई। उन्होंने पुलिस प्रशासन व परिवहन विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि हरिद्वार अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि से एक महत्वपूर्ण शहर है। हरिद्वार को हम सभी को और अधिक सुरक्षित बनाना ही है। इस दिशा में ओवर लोडिंग, नशे में ड्राइविंग को रोकने के लिए विशेष प्रयास करने होंगे। शिक्षा विभाग भी इसमें भागीदारी करते हुए छात्रों को यातायात नियमों, दुर्घटनाओं से बचाव के लिए शिक्षित करें। विद्यालयो में छात्रों के बीच पेंटिंग, स्लोगन, निबंध, प्रदर्शनी प्रतियोगिता आदि कराए। जिन वाहनों के बार-बार चालान काटने की स्थिति बनी हुई है उन सभी वाहनों का डाटा अलग से तैयार करने के निर्देश दिए।


बृहस्पतिवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री डा रमेश पोखरियाल निशंक ने वर्चुअल के माध्यम से हरिद्वार जिला प्रशासनिक अधिकारियों को सड़क सुरक्षा माह के तहत शपथ ग्रहण कराई। इसके बाद उन्होंने हाईवे निर्माण की स्थिति और कुंभ के तहत बनाए जा रहे यातायात प्लान एवं वैक्सीनेशन की जानकारी ली। हरिद्वार जिलाधिकारी सी रविशंकर ने बताया कि कुंभ को लेकर यातायात प्लान तैयार करने की जानकारी दी। डीएम ने बताया कि मेलाधिकारी से वार्ता कर जल्द यातायात प्लान तैयार करने की बात कही। कहा कि सड़कें पूरी तरह से एक्सीडेंट मुक्त होगी। गति सीमा और यातायात को सुचारू करने के लिए पुलिस प्रशासन का सहयोग लेकर विचार कर रहे है। सभी परिवहन अधिकारियों से इस संदर्भ में वार्ता की जा रही है। उन्होंने बताया कि कुंभ से पूर्व सभी हाईवे पूरे हो जाएंगे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डाॅ रमेश पोखरियाल निशंक ने दिल्ली हरिद्वार हाईवे के बारे में जानकारी लेते हुए कहा कि हाईवे पर भारी वाहन, ओवर लोडिंग के चलते हुए लोगों को जागरूकता करने की जरूरत है। पर्वतीय क्षेत्रों में ओवरलोडिंग, शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर ध्यान देना होगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डाॅ निशंक ने सड़क दुर्घटनाओं में घायल हुए व्यक्ति को हॉस्पिटल पहुंचाने वाले मददगार व्यक्ति (गुड सेमेरिटन) को सार्वजनिक रूप से सम्मानित किया जाए। जिससे अन्य व्यक्तियों को प्रेरित किया जा सके। मददगार व्यक्ति की फोटो भी पुलिस थानों चिकित्सालय आदि स्थानों पर लगाए जाने को निर्देश दिए। इस मौके पर सांसद प्रतिनिधि ओम प्रकाश जमदग्नि, भाजपा जिला मंत्री आशु चौधरी, देहरादून जिलाधिकारी, एआरटीओ मनीष तिवारी और सुरेंद्र कुमार, मुख्य शिक्षा अधिकारी डाॅ आनंद भारद्वाज आदि शामिल हुए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *