नगर विकास मंत्री ने किया 6222.83 लाख रूपये की लागत से निर्मित 67 परियोजनाओ का शिलान्यास व लोकार्पण




संजीव शर्मा.
मेरठ। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के बृहस्पति भवन सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री उ0प्र0 की प्रेरणा से मुख्य अतिथि नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन ने रू0 6222.83 लाख की लागत से निर्मित मौलिक सुविधा व विकास कार्यों की 67 परियोजनाओ का बटन दबाकर शिलान्यास व लोकार्पण किया।
नगर विकास मंत्री ने गृह कर के भुगतान को सुचारू व सुगम बनाने के लिए ई-पाॅश मशीन का शुभारंभ भी किया। मा0 मंत्री जी ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के 07 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र दिये तथा 08 कोरोना योद्धाओ को सम्मानित भी किया। उन्होने कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन कर किया।

नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन ने कहा कि आज जिन परियोजनाओ का लोकार्पण व शिलान्यास किया गया है वह जनसमस्याओ को दूर करने में सहायक होगी। उन्होंने कहा कि विकास एक सतत् प्रक्रिया है यह जनप्रतिनिधियों की सोच पर निर्भर करता है। उन्होंने कहा कि यह देश व प्रदेश का सौभाग्य है कि देश का नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व उ0प्र0 का नेतृत्व योगी आदित्य नाथ कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इनके नेतृत्व में देश व प्रदेश विकास कार्यों में नित नये आयाम स्थापित कर रहा है तथा आमजन का जीवन सरल व सुखद बन रहा है।

नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन ने कहा कि वर्ष 2017 से पहले की जब आज की स्थिति से तुलना की जाये तो पूर्व में कानून व्यवस्था क्या थी और आज वर्तमान में क्या है यह साफ परिलक्षित होता है। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 कानून व्यवस्था में नंबर वन है। उन्होंने कहा कि जब 19 मार्च 2017 को मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के नेतृत्व में वर्तमान सरकार की पहली कैबिनेट बैठक हुयी तो उसी कैबिनेट की बैठक में प्रदेश के 86 लाख लघु व सीमांत किसानों का रू0 36 हजार करोड का ऋण माफ किया गया।

नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन ने कहा कि आज प्रदेश में 350 किमी लंबा पूर्वाचल एक्सप्रेसवे बन रहा है जिसका लोकार्पण मुख्यमंत्री इसी अगस्त महीने में करेंगे। उन्होंने कहा कि आज नागरिक सुविधाओं को सुगमता से उपलब्ध कराया जा रहा है जैसे सड़क, बिजली, पानी आदि। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे बन रहा है तथा देश का सबसे लंबा 650 किमी लंबाई का मेरठ-प्रयागराज एक्सप्रेसवे पर कार्य चल रहा है यह सब मुख्यमंत्री जी के कुशल नेतृत्व का परिणाम है। उन्होने कहा कि सारे एक्सपे्रसवे को एक-दूसरे से जोडने का कार्य किया जायेगा।

आशुतोष टण्डन ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओ से आमजन को लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में भी उ0प्र0 देश में प्रथम है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश में 100 स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा की तो उसमें उ0प्र0 के 10 महानगर शामिल किये गये शेष 07 के लिए मुख्यमंत्री राज्य स्मार्ट सिटी योजना लाकर उन 07 महानगरों को भी स्मार्ट सिटी बनाने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में भी उ0प्र0 नंबर वन है।

उन्होंने कहा कि नगर विकास विभाग उ0प्र0 द्वारा 700 इलेक्ट्रिक बसे संचालित करेंगा जिसमें से 50 इलेक्ट्रिक बसे मेरठ को भी मिलेगी। उन्होंने कहा कि खुले नाले, जल निकासी, एसटीपी पर कार्य किया जायेगा, जिससे निकट भविष्य में सुखद परिणाम देखने को मिलेंगे। उन्होंने नगर निगम की पूरी टीम को बधाई दी तथा कहा कि वह देश में अपना स्थान बनायेगा।

महापौर सुनीता वर्मा ने मंत्री के आगमन पर व उनके द्वारा योजनाओ का लोकार्पण व शिलान्यास करने पर बधाई दी व धन्यवाद ज्ञापित किया। मंत्री जी द्वारा प्रधानमंत्री स्वनिधि योजनान्तर्गत 07 रेहडी, पटरी वाले लाभार्थियो को प्रमाण पत्र दिये जिसमें विपिन, विनोद, रीना कौशिक, स्वरूप सिंह, इकबाल, साकिब व सायरा है। मंत्री जी ने कोरोना महामारी के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले नगर निगम के 08 कर्मचारियों को सम्मानित किया, जिसमें राजेश्वरी, शीला, पूजा, धर्मवीर, ज्योति, राकेश, संदीप, संजू है।

नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन ने नगर निगम मेरठ निर्माण विभाग द्वारा 14वें वित्त आयोग के अंतर्गत रू0 19.21 करोड की लागत से कराये गये कुल 31 कार्यों का लोकार्पण, 14वें वित्त आयोग/15 वित्त आयोग/नगर निकाय निधि/स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत रू0 14.40 करोड़ की लागत से कराये जाने वाले कुल 17 कार्यों का शिलान्यास, जल निगम मेरठ द्वारा रू0 6.84 करोड की लागत से कराये जाने वाले कुल 03 कार्यों का शिलान्यास एवं रू0 17.65 करोड की लागत से कराये गये 01 कार्य का लोकार्पण तथा डूडा मेरठ द्वारा रू0 4.12 करोड की लागत से कराये गये कुल 15 कार्यों का लोकार्पण किया। इस प्रकार मा0 मंत्री जी ने उ0प्र0 शासन के प्रेरणा से मेरठ में रू0 62.2 करोड की लागत से कुल 67 निर्मित मौलिक सुविधा/विकास कार्यों की परियोजनाओ का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

इस अवसर पर सांसद कांता कर्दम, मंत्री संजीव सिक्का, विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल, विधायक सोमेन्द्र तोमर, एमएलसी अश्वनी त्यागी, एमएलसी डा0 सरोजिनी अग्रवाल, मुकेश सिंघल, सांसद प्रतिनिधि हर्ष गोयल, जिलाधिकारी के0 बालाजी, नगरायुक्त मनीष बंसल सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *