कुलपति प्रोफेसर रूपकिशोर शास्त्री को बनाया गया ग​वर्निंग काउंसिल का सदस्य




नवीन चौहान
गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 रूपकिशोर शास्त्री को भारतीय विश्वविद्यालय संघ (ए.आई.यू.) के द्वारा गवर्निंग काउंसिल का सदस्य संघ की सचिव डा0 पंकज मित्तल द्वारा बनाया गया है। गवर्निंग काउंसिल के सदस्य का बनाया जाना विश्वविद्यालय की गरिमा महत्ता और को बढ़ाता है। गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय ब्रिटिश काल से ही वेद, दर्शन और संस्कृत के नाम से सुविख्यात रही है। विश्वविद्यालय शिक्षा के उच्च मापदण्डों को स्थापित करने में कुलपति प्रो0 शास्त्री प्रयासरत है। प्रो0 शास्त्री ने बताया कि विश्वविद्यालय में शिक्षकों द्वारा वेद विज्ञान के क्षेत्र में अग्रणी कर किया जा रहा है| उसका परिणाम यह है कि संघ ने गवर्निंग काउंसिल का सदस्य नामित किया है। इसका कार्यकाल दो वर्ष का होगा। उन्होंने बताया कि संघ विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रमों, मानकों और क्रेडिट का मूल्यांकन करता है। और भारतीय विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान किए जाने वाले विभिन्न पाठ्यक्रमों के संबंध बनाए रखता है | उन्होंने बताया कि भारतीय विश्वविद्यालय संघ (ए.आई.यू.) भारत और अन्य देशों के बीच शिक्षा के क्षेत्र में निष्पादित, सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रमों के तहत हस्तान्तरित समझौताओं के लिए एक कार्यान्वयन एजेंसी भी है। यह विदेशी पाठ्यक्रमों की मान्यता से भी संबंधित है।
विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो0 दिनेश चन्द्र भट्ट ने कहा कि विश्वविद्यालय के लिए यह सम्मान की बात है कि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 रूपकिशोर शास्त्री को भारतीय विश्वविद्यालय संघ (ए.आई.यू.) में गवर्निंग काउंसिल का सदस्य नामित किया गया है। यह इंगित करता है कि गुरुकुल काँगड़ी विश्वविद्यालय अपनी पहिचान स्थापित किए हुये है और वेद-विज्ञान के क्षेत्र में उच्च स्तरीय शोध कार्यों की खुशबू देश-विदेश में फैला रहा है। आई.क्यू.ए.सी. के निदेशक प्रो0 श्रवण कुमार शर्मा ने कहा कि विश्वविद्यालय का उच्चतम अधिकारी किसी संघ का सदस्य बनता है तो उससे संस्था का नाम देश-विदेश में प्रचारित होता है। प्रो0 वी0के0 सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय में समय-समय पर नई व इनोवेटिव गतिविधियां हो रही है और विश्वविद्यालय के कुलपति अपनी क्रियाशीलता के कारण विश्वविद्यालय को प्रगति की ओर ले जा रहे हैं।
गवर्निंग काउंसिल का सदस्य नामित होने पर प्रो0 एम0आर0 वर्मा, प्रो0 ईश्वर भारद्वाज, प्रो0 एस0के0 श्रीवास्तव, प्रो0 ज्ञानचन्द्र रावल, प्रो0 पंकज मदान, प्रो0 एल0पी0 पुरोहित, प्रो0 प्रभात कुमार, प्रो0 नमिता जोशी, प्रो0 सुचित्रा मलिक, प्रो0 राकेश शर्मा, प्रो0 सी0पी0 खोखर, प्रो0 आर0सी0 दुबे, प्रो0 नवनीत, प्रो0 पी0सी0 जोशी, प्रो0 डी0एस0 मलिक, प्रो सोमदेव, प्रो ब्रह्मदेव, प्रो सत्यदेव निगमालंकार, प्रो0 देवेन्द्र कुमार, डॉ श्वेतांक आर्य, डॉ दीन दयाल, डा0 पंकज कौशिक, राजीव त्यागी, अरविन्द कुमार, दीपक आनन्द, दीपक वर्मा, इत्यादि ने बधाई दी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *