घर के अंदर से 6 लाख के आभूषण चुराने वाला शातिर चोर गिरफ्तार, माल बरामद




नवीन चौहान.
शादी वाले घर से रात के समय ताला तोड़कर सोने के आभूषण (कीमत लगभग छः लाख) चोरी करने वाला 1 अभियुक्त को पुलिस ने गिरफ्तार कर घटना का खुलासा कर​ दिया है। अभियुक्त के कब्जे से घटना में चोरी किया गया शत प्रतिशत माल बरामद कर लिया गया है। गिरफ्तार अभियुक्त पूर्व में भी चोरी के मामलों में जेल जा चुका है। घटना में संलिप्त एक अन्य अभियुक्त वांछित हैं

पुलिस के मुताबिक कोतवाली ऋषिकेश में दिनांक 7 अप्रैल 2023 को वादी छत्रपाल सिंह पुत्र स्वर्गीय प्रताप सिंह गली नंबर 6 आनंद विहार गंगा नगर ऋषिकेश के द्वारा एक लिखित तहरीर दी गई कि मई में मेरी लड़की की शादी है जिसकी सगाई हेतु हमारा पूरा परिवार मुरादाबाद गया हुआ था, जब हम 6 तारीख की रात को अपने घर पहुंचे तो हमारे घर के अंदर का मेन दरवाजा टूटा हुआ मिला। घर के अंदर चैक करने पर कमरे में रखी आलमारी का दरवाजा टूटा हुआ था जिसके अन्दर रखे सोने के आभूषण गायब थें।

प्राप्त लिखित तहरीर के आधार पर कोतवाली ऋषिकेश पर मुकदमा अपराध संख्या- 160/2023 धारा- 380 457 आईपीसी बनाम अज्ञात अभियोग पंजीकृत कर विवेचना प्रारंभ की गई। चोरी की उक्त घटना की गंभीरता के दृष्टिगत पुलिस उप महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद देहरादून के द्वारा तत्काल टीम गठित करते हुए अभियोग के शत-प्रतिशत अनावरण एवं अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु आदेशित किया गया। जिसके क्रम में पुलिस अधीक्षक ग्रामीण एवं क्षेत्राधिकारी ऋषिकेश के निकट पर्यवेक्षण में प्रभारी निरीक्षक कोतवाली ऋषिकेश के द्वारा पुलिस टीम बनाकर उचित दिशा निर्देश दिए गए।

उच्च अधिकारी गणों से प्राप्त दिशा निर्देशों का पालन करते हुए गठित पुलिस टीम द्वारा घटना स्थल के आसपास आने जाने वाले मार्गों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज का बारीकी से अवलोकन किया गया। वादी तथा घटना स्थल के आसपास रहने वाले लोगों से पूछताछ की गई। पूर्व में इस प्रकार की घटनाओं में संलिप्त अभियुक्तों के विषय में जानकारी हासिल कर उनका भौतिक सत्यापन किया गया। सीसीटीवी कैमरे से प्राप्त फोटो वीडियो के आधार पर मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया गया। कोतवाली ऋषिकेश क्षेत्रातर्गत जगह-जगह वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया।

उपरोक्त किए गए कार्यों से पुलिस टीम द्वारा महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त कर दिनांक 9 अप्रैल 2023 को मुखबिर की सूचना पर पुराना रेलवे स्टेशन ऋषिकेश के पास से एक अभियुक्त को चोरी किए गए शत प्रतिशत माल के साथ गिरफ्तार किया गया है तथा पूछताछ में प्रकाश में आये घटना में संलिप्त एक अन्य अभियुक्त को मुकदमा उपरोक्त में वांछित किया गया है।

पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार अभियुक्त का नाम विजय जाटव पुत्र स्वर्गीय करण जाटव निवासी गली नंबर 5 शांति नगर ऋषिकेश देहरादून उम्र 23 वर्ष है, जबकि उसके फरार साथी का नाम मोनू पुत्र रतीराम निवासी कुएं वाली गली बनखंडी ऋषिकेश देहरादून बताया गया है।

बरामदगी-
1-02 गले के हार पीली धातु
2-01 जोड़ी झुमके पीली धातु
3-03 जोड़ी कान के टाप्स पीली धातु
4-01 अंगूठी सफेद पीली धातु
5-01 गले की चैन पीली धातु
6-01 आधार कार्ड धारक छत्रपाल सिंह (वादी)
7-01 पाना व 01 प्लास (घर के ताले तोड़ने में प्रयुक्त)
अपराधिक इतिहास विजय जाटव

  1. मुकदमा अपराध संख्या- 345/18 धारा 380 457 411 आईपीसी चालानी थाना कोतवाली ऋषिकेश
  2. मुकदमा अपराध संख्या- 355/18 धारा 380 457 411 आईपीसी चालानी थाना कोतवाली ऋषिकेश
  3. मुकदमा अपराध संख्या- 315/20 धारा 4/25 आर्म्स एक्ट सालानी थाना कोतवाली ऋषिकेश
  4. मुकदमा अपराध संख्या-303/21 धारा 380 457 411 आईपीसी चालानी थाना कोतवाली ऋषिकेश
  5. मुकदमा अपराध संख्या-593/21 धारा 4/25 आर्म्स एक्ट चालानी थाना कोतवाली ऋषिकेश
  6. मुकदमा अपराध संख्या-160/23 धारा 380 457 411 आईपीसी चालानी थाना कोतवाली ऋषिकेश

कोतवाली ऋषिकेश टीम-
1- के0आर0 पांडेय, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली ऋषिकेश
2-वरिष्ठ उप निरीक्षक दर्शन प्रसाद काला
3-उप निरीक्षक बिनेश कुमार (विशेष प्रयास)
4-कांस्टेबल संदीप छाबड़ी (विशेष प्रयास)
5-कांस्टेबल सचिन सैनी
6-कांस्टेबल अमित कुमार
एसओजी देहात टीम
1-उप निरीक्षक दीपक धारीवाल, प्रभारी एसओजी देहात
2-हेड कांस्टेबल कमल जोशी
3-कॉन्स्टेबल नवनीत नेगी
4-कांस्टेबल मनोज कुमार
5-कॉन्स्टेबल सोनी कुमार
6-महिला कांस्टेबल जमुना



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *